भारतीय सड़क की मशहूर कार Toyota Fortuner का हुआ ग्लोबल डेब्यू, अब पेट्रोल और डीज़ल की चिंता से हो जायें मुक्त

By Manu Verma

Published on:

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने इंडोनेशिया ऑटो शो 2023 में अपनी लोकप्रिय टोयोटा फॉर्च्यूनर को फ्लेक्स फ्यूल के साथ पेश किया। इसे एसयूवी के 2.7 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है।फ्लेक्स फ्यूल के लिए इंजन में कुछ बदलाव किए गए, जो इसके फ्यूल सिस्टम और ईसीयू में प्रोग्रामिंग के माध्यम से किए गए थे। ताकि इसे 100 फीसदी बायोएथेनॉल (ई-100) पर चलाया जा सके. अगर फ्लेक्स फ्यूल पर इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो यह इसके पेट्रोल वर्जन से थोड़ा कम है। फ्लेक्स फ्यूल पर इंजन 163 hp की अधिकतम पावर और 243 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि पेट्रोल पर यह 166 hp की पावर और 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Toyota Fortuner Flexy Fuel 1

Toyota पहले ही भारत में फ्लेक्स फ्यूल आधारित कार पेश कर चुकी है


फ्लेक्स फ्यूल फॉर्च्यूनर फिलहाल प्रोटोटाइप स्टेज पर है, जबकि कंपनी पहले ही भारत में फ्लेक्स फ्यूल आधारित वाहन पेश कर चुकी है। पिछले साल कंपनी ने पायलट प्रोग्राम के तहत अपनी कोरोला एल्टिस हाइब्रिड को फ्लेक्स फ्यूल के साथ पेश किया था।

102720709

ये भी पढ़ें- अब विदेश छोड़ भारत में दी जायेंगी NCAP रेटिंग, भारत सरकार का बड़ा फ़ैसला, 1 अक्टूबर से भारत में होगी कार की सेफ़्टी रेटिंग की प्रक्रिया

मंत्री Toyota हाइड्रोजन कार से संसद भवन गए हैं


इसके लिए जो हाइड्रोजन मॉडल डिज़ाइन किया गया था वह इथेनॉल मिश्रित ईंधन (E85) था, जो 85 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण और 15 प्रतिशत ईंधन पर आधारित था। इसी तरह पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने अपनी मिराई को हाइड्रोजन पावर के साथ भी पेश किया है और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इस कार को लेकर संसद जा चुके हैं।

Manu Verma