Creta जैसी सेफ आती है Tata की यह लोकप्रिय कार Tata Tiago, जाने क्या है सेफ़्टी रेटिंग

By Manu Verma

Published on:

Creta से सेफ और Alto K10 जितनी कीमत में आती है Tata की दमदार माइलेज वाली कार, कहलाती है आम आदमी की टैंक। बाजार में बहुत सी कंपनियों की कारे है और अब लोग कार की केवल माइलेज ही नहीं बल्कि सेफ्टी फीचर्स और क्वालिटी के बारे में भी सवाल पूछने लगे हैं. इससे हुआ ये है कि अब बजट सेगमेंट में भी लोग कम से कम 3 या 4 सेफ्टी रेटिंग वाली कार खरीद रहे हैं.

tata tiago left front three quarter0

इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. हालाँकि, बेस वेरिएंट में कम फीचर्स होने के कारण लोग मिड या टॉप वेरिएंट की कार खरीदते हैं जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है. ऑल्टो बेशक एक किफायती कार है लेकिन पैसेंजर सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में ये हमेशा से ही पीछे रही है. ऐसे में एक ऐसी कार मार्केट में उपलब्ध है जो लगभग इसी कीमत में ऑल्टो के10 से बेहतर डिजाइन, फीचर्स और सेफ्टी के साथ आती है. साथ ही इसमें कंपनी पेट्रोल के साथ सीएनजी का भी ऑप्शन दे रही है.

tata tiago ev right front three quarter35

इस कार की इसी खासियत के वजह से ये हर महीने ऑल्टो की सेल्स खा रही है और अब ये बिक्री में ऑल्टो को पीछे छोड़ चुकी है. यहां हम बात कर रहे हैं टाटा कि सस्ती और सेफ कार टाटा टियागो Tata Tiago की जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होकर 8.20 लाख रुपये तक जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर पिछले महीने यानी जुलाई 2023 की सेल्स को देखें तो मारुति ऑल्टो के10 7,099 यूनिट्स बिकी है, जबकि इसी अवधि में टाटा टियागो 8,982 यूनिट्स बिक गई है.

यह भी पढ़े- अब विदेश छोड़ भारत में दी जायेंगी NCAP रेटिंग, भारत सरकार का बड़ा फ़ैसला, 1 अक्टूबर से भारत में होगी कार की सेफ़्टी रेटिंग की प्रक्रिया

Tata Tiago की सेफ्टी भी है दमदार


आपको बता दे की जानकारी के मुताबिक मार्केट में लोग इस कार को ‘आम आदमी की टैंक’ भी कहते हैं. यह इसलिए क्योंकि ये कार 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. इस कार के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और क्वालिटी लोगों को खूब पसंद आ रही है. यह अपने से महँगी बिकने वाली कारों से भी अधिक सेफ है. आंकड़ों को देखें तो ये 12-15 लाख रुपये में बिकने वाली हुंडई क्रेटा एसयूवी से भी अधिक सेफ है. क्रेटा को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में केवल 3 स्टार ही मिले हैं.

Tata Tiago का दमदार इंजन और माइलेज


इंजन की बात करे तो टाटा टियागो में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 86 बीएचपी की पॉवर 113एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह कार सीएनजी वैरिएंट में भी उपलब्ध है. इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. माइलेज की बात करें तो कंपनी के अनुसार पेट्रोल में इसकी माइलेज 19.01kmpl है, जबकि एक किलो सीएनजी में आप इसे 26.49km तक चला सकते हैं.

Manu Verma