हर महीने 30 हजार रुपये कमा के देगी हरी मिर्च की खेती, किसान हो जायेगा मालामाल, जाने कैसे करे खेती

हर महीने 30 हजार रुपये कमा के देगी हरी मिर्च की खेती, किसान हो जायेगा मालामाल, जाने कैसे करे खेती

हर महीने 30 हजार रुपये कमा के देगी हरी मिर्च की खेती, किसान हो जायेगा मालामाल, जाने कैसे करे खेती। दमोह जिले के किसान अब उन्नत किस्मों की खेती करने लगे हैं. बढ़ती महंगाई के कारण किसानों ने पारंपरिक खेती को छोड़कर साग-सब्जियों की खेती शुरू कर दी है. जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर कुड़ा गांव के रहने वाले किसान खुशीराम ने लगभग 2 एकड़ भूमि में जैविक खाद का इस्तेमाल कर हरी मिर्च की खेती की है.

जाने कैसे करे हरी मिर्ची की खेती

दरअसल, हरी मिर्च की खेती करने वाले किसान को कभी नुकसान नहीं होता है. जब तक हरी मिर्च के पौधे को पानी मिलता रहेगा, तब तक वह फलता रहेगा. हरी मिर्च की खेती एक लाभदायक व्यवसाय बन सकती है, अगर समय पर सिंचाई और खरपतवारों से बचाव किया जाए, इसके लिए 10 से 15 दिनों में एक बार कीटनाशक का छिड़काव करना जरूरी होता है.

जब हरी मिर्च के पौधे फल देने लगते हैं, तो लगभग एक महीने में 2 से 3 बार कटाई की जा सकती है. ऐसा करने का खर्च न के बराबर होता है, जबकि अगर आमदनी की बात करें तो किसान प्रति एकड़ लगभग 10 से 12 हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

किसान ने मीडिया को दी जानकारी

किसान ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस हरी मिर्च की खेती करने का खर्च 10 से 15 हजार रुपये प्रति एकड़ आता है, जिसे करने के बाद मुनाफा बहुत ज्यादा होता है. पूरी लागत पहली कटाई में ही निकल आती है.

यह चौथी बार है जब मिर्च की कटाई हो रही है. जब पहली बार इसकी कटाई हुई थी, तब 2 एकड़ भूमि में लगभग 6 क्विंटल हरी मिर्च की पैदावार हुई थी. जिसे जबलपुर के सब्जी मंडी में कम से कम 1800 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बेचा गया था. जबकि इस हरी मिर्च की एक महीने में 2 से 3 बार कटाई होती है. इसे बेचने पर औसतन 30 हजार रुपये की बचत हो जाती है.