मार्केट में Ertiga से दो-दो हाथ करती नज़र आयी Kia की यह MPV, पावरफुल इंजन के साथ साथ मौजूद है बढ़िया सा फीचर्स

By Manu Verma

Updated on:

Ertiga से दो-दो हाथ करती है Kia की यह MPV, पावरफुल इंजन के साथ मौजूद है बढ़िया से बढ़िया फीचर्स भी। देश में हैचबैक और एसयूवी के अलावा एक और सेग्मेंट की कार है, जो सबसे ज्यादा डिमांड में है. इस सेग्मेंट का नाम है एमपीवी (मल्टी पर्पस व्हीकल). ज्यादा लोगों को बैठाने की क्षमता और बेहतर राइड क्वालिटी के साथ आने वाली एक एमपीवी 5-सीटर महंगी एसयूवी से कहीं ज्यादा प्रैक्टिकल और अफोर्डेबल होती है. यहां हम जिस 7-सीटर मल्टी पर्पस व्हीकल (एमपीवी) की बात कर रहे हैं वह है किआ कैरेंस (Kia Carens). किआ कैरेंस को बाजार में लॉन्च हुए 2 साल हो गए हैं और यह एमपीवी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है. यह 7-सीटर कार पॉवर और फीचर्स के मामले में अपने सेग्मेंट की मारुति अर्टिगा, महिंद्रा मराजो और रेनो ट्राइबर को कड़ी टक्कर दे रही है. तो आइये जानते है इसके बारे में..

maruti suzuki ertiga car

Kia Carens का पावरफुल इंजन

इंजन का देखे तो कैरेंस में कंपनी मल्टीपल इंजन ऑप्शन दिया गया है. इसमें मुख्य रूप से तीन तरह के इंजन दिए गए हैं. पहला 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS/144Nm) इंजन है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. वहीं दूसरा इंजन 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल (160PS/253Nm) इंजन है, जिसके साथ 6-स्पीड iMT या 7-स्पीड DCT (डुअल-क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. तीसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm) है, जिसके साथ iMT या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. देखा जाए तो पेट्रोल इंजन में 160PS की पॉवर के साथ कैरेंस की पॉवर अपने कम्पटीशन में सबसे बेहतर है.

Kia Carens के दमदार फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, हवादार फ्रंट सीटें और सिंगल-पैन सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए इलेक्ट्रिक वन-टच फोल्डिंग सिस्टम शामिल हैं. इसके 7-सीटर वेरिएंट में 216 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

maxresdefault 17 1

Kia Carens की इतनी है कीमत

यह भी पढ़े- अब विदेश छोड़ भारत में दी जायेंगी NCAP रेटिंग, भारत सरकार का बड़ा फ़ैसला, 1 अक्टूबर से भारत में होगी कार की सेफ़्टी रेटिंग की प्रक्रिया

किआ कैरेंस की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 18.90 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है. इसे छह ट्रिम्स, प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी, लक्जरी (ओ) और लक्जरी प्लस में उपलब्ध कराया गया है. यह एमपीवी 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, दोनों में आती है. इसे जल्द ही 5-सीटर लेआउट में भी लाने की तैयारी चल रही है.

Manu Verma