घर बैठे शुरू करे सबसे सफल बिज़नेस, हर महीने होंगी लाखो की कमाई, जाने पूरी जानकारी

By Shweta Gawande

Published on:

Follow Us
घर बैठे शुरू करे सबसे सफल बिज़नेस, हर महीने होंगी लाखो की कमाई, जाने पूरी जानकारी

क्या आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कौन सा बिजनेस शुरू करें। तो आज हम आपको एक ऐसा शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आये है। जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं, साथ ही आप घर बैठे उस बिजनेस से तगड़ी कमाई भी कर सकते हैं। बतादे की, आज हम आपको नमकीन बनाने के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है. साथ ही इस बिजनेस को कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है. साथ ही आप इस बिजनेस शुरू करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़े – Punch की डिमांड कम कर देंगी Hyundai की धाकड़ SUV, ब्रांडेड फीचर्स और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

इस बिज़नेस की मार्केट में है काफी डिमांड

आमतौर पर देखा जाये तो हमारे देश में चाय के बाद नमकीन दूसरी सबसे पसंदीदा चीज है, इसीलिए इसकी काफी डिमांड भी रहती है. यह हर वर्ग के लोगों को पसंद है और घर की रसोई का एक महत्वपूर्ण घटक है। नमकीन व्यवसाय से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, चाहे आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करें या बड़े पैमाने पर। आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार इसे शुरू कर सकते हैं।

जानिए कैसे शुरू करे नमकीन बनाने का बिज़नेस

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 300 से 500 वर्ग फुट जगह की जरुरत होंगी। बता दे की इसके लिए आप अपने घर के किसी हिस्से का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको FSSAI रजिस्ट्रेशन और फूड लाइसेंस भी करवाना होगा। बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कच्चा माल खरीदना पड़ेगा। ताकि आप बिजनेस शुरू कर सकें। आपको तेल, दालें, आलू, बेसन, मूंगफली और मसालों की आवश्यकता होगी. इनसे आप बेहतर नमकीन बना सकते हैं. आपको कुछ मशीनों की भी आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े – Punch का कारोबार ठप्प कर देंगी Maruti Suzuki की धाकड़ कार, लक्ज़री फीचर्स और शक्तिशाली इंजन के साथ देखे कीमत

नमकीन बनाने के बिज़नेस से कितना कमा सकते मुनाफा

यदि हम इस बिज़नेस में लगने वाली लागत के बारे में बात करें तो इस व्यवसाय में आपका खर्च 50 हज़ार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक हो सकता है। आप पहले ही महीने में 20 से 30 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप 8 लाख रुपये खर्च करते हैं तो आप एक महीने में 2 लाख 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।