Maruti Suzuki: भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में नए मॉडल होंगे शामिल

Maruti Suzuki: भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में नए मॉडल होंगे शामिल

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में नए मॉडल होंगे शामिल। भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी का दबदबा किसी से छिपा नहीं है. कंपनी इस समय कुल 17 मॉडलों के साथ भारतीय बाजार में मौजूद है. इन मॉडलों को कंपनी Arena और Nexa डीलरशिप के जरिए बेचती है. लेकिन लगता है कि मारुति सुजुकी अब अपने पोर्टफोलियो को और भी मजबूत बनाने की तैयारी में हैं.

8 नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी

मारुति सुजुकी अगले 4 सालों में भारत में 8 नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि इनमें से कुछ मॉडल मौजूदा Swift और Dzire जैसे लोकप्रिय कारों के नए जनरेशन मॉडल हो सकते हैं. इसके अलावा, कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार EVX का प्रोडक्शन भी जल्द शुरू हो सकता है.

मारुति की आने वाली कारों के कोडनेम

कंपनी की आने वाली 5 कारों को अभी आंतरिक रूप से कोडनेम दिए गए हैं. इनमें से तीन-रो वाली Grand Vitara (Y17), एक इलेक्ट्रिक MPV (YMC), एक बजट इलेक्ट्रिक हैचबैक (K-EV), एक टाटा पंच को टक्कर देने वाली कार (Y43) और एक तीन-रो वाली कॉम्पैक्ट MPV (YDB) शामिल हैं.

ट्रेडमार्क नामों का इस्तेमाल जरूरी नहीं

गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी द्वारा किसी नाम को ट्रेडमार्क करा लेना इस बात की गारंटी नहीं है कि उसी नाम से कार को लॉन्च किया जाएगा. यह सिर्फ भविष्य में उस खास नाम को इस्तेमाल करने के अधिकार को सुरक्षित करने का एक तरीका है. इन नामों को जनवरी 2023 में ट्रेडमार्क के लिए फाइल किया गया था और अब ये रजिस्टर्ड हो चुके हैं. हालांकि, इन नामों के बारे में फिलहाल हमारे पास कोई और जानकारी नहीं है.

कौन सी कारें होंगी सबसे पहले लॉन्च?

मारुति सुजुकी की ओर से लॉन्च होने वाली इन नई कारों में से सबसे पहले नई जनरेशन Swift और Dzire को बाजार में उतारा जा सकता है. दोनों ही मॉडलों की देश में टेस्टिंग चल रही है और इन्हें अगले कुछ महीनों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. वहीं, EVX का प्रोडक्शन 2024 तक शुरू हो जाएगा और इसे 2025 की शुरुआत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है. बाकी मॉडलों को साल 2025 से चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा.

मारुति की नई कारों से बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा

मारुति सुजुकी की ओर से भारतीय बाजार में इतने सारे नए मॉडल लॉन्च किए जाने से भारतीय कार बाजार में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ जाएगी. उम्मीद की जा सकती है कि इन नई कारों के आने से ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स और किफायती दामों वाले विकल्प मिलेंगे.