Monday, September 16, 2024
HomeBusinessये नस्ल की भैंस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध इसका पालन कर...

ये नस्ल की भैंस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध इसका पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे धन्ना सेठ…

ये नस्ल की भैंस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध इसका पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे धन्ना सेठ, किसान भाइयो क्या आप भी खेती के साथ साथ पशुपालन कर दूध उत्पादन से अच्छा मुनाफा कमाने का सोच रहे है तो आज हम आपके लिए जो नस्ल की भैस की जानकारी लेकर आये है जिसका पालन कर आप अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े : – iphone को छोड़ पापा की परियां हुई OnePlus के चार्मिंग लुक 5G Smartphone की दीवानी, देखे रॉयल कैमेरे के साथ कीमत

मुर्रा भैंस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध

भाइयो जैसा की आप सभी जानते है की पशुपाल पर दूध उत्पाद से अच्छा मुनाफ कमाया जा सकता है और आप भी दूध उत्पाद से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो तो ये मुर्रा भैंस का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो वही हम आपको बता दे की मुर्रा नस्ल की भैंस मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा राज्यों में ज्यादा पाली जाती है. इसकी कीमत 60 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक होती है।

यह भी पढ़े : – Toyota ने फेका अपना तुरूफ़ का इक्का पेश की अपनी मिनी innova, देखे बेजोड़ मजबूत इंजन के साथ ब्रांडेड फीचर्स

काला सोना कहलाती है ये मुर्रा भैंस

हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की ये मुर्रा को काला सोना, खुंडी और डेली के नाम से भी जाना जाता है।

मुर्रा भैंस कितना देती है प्रतिदिन दूध

किसान भाइयो हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की मुर्रा भैंस प्रतिदिन 18 से 25 लीटर तक दूध देती है, जिसे अब 70 से 80 रुपये प्रति किलो बेचा जाता है. इससे पशुपालकों को अच्छा मुनाफा भी मिल जाता है. एक ब्यात में यह भैंस करीब 2500 लीटर दूध देती है और वही हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह दुनिया की सबसे दुधारू भैंस मानी जाती है जो एक वर्ष में लगभग 2500 से 3000 लीटर तक दूध देती है।

मुर्रा भैंस की पहचान

किसान भाइयो इस भैंस की पहचान कुछ इस तरह होती है की भैंसों के सिर पर छोटे और जलेबी के आकार के सींग होते हैं, जि‍नमें थोड़ा नुकीलापन भी रहता है. इनके सिर, पूंछ और पैरों के बाल का रंग सुनहरा होता है. इसकी गर्दन और सिर पतला, थन भारी और लंबे होते हैं ये सब चीजों से इस नस्ल की भैस की पहचान करी जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular