Tuesday, April 30, 2024

बच्चों के ही नहीं बड़ों को भी बेहद पसंद आने वाले बुड्डी के बाल, करे कैंडी फ्लावर का बिजनेस

बच्चों के ही नहीं बड़ों को भी बेहद पसंद आने वाले बुड्डी के बाल, करे कैंडी फ्लावर का बिजनेस हम आपको बता दे की इस बिजनेस से आपको अच्छा खासा मुनाफा हों सकता है, यह कैंडी का बिजनेस आपके लिए बहुत मुनाफेदार साबित हो सकता है. बुढ़िया के बाल को कॉटन कैंडी, हवा की मिठाई और गुलाब लच्छी के नाम से मशहूर है। यह व्यापार वैसे तो सदियों से चलता आ रहा है. और इस व्यापर में अभी तक कोई कमी भी नहीं आयी है। और यह व्यापर चलता ही रहता है। हमने अक्सर स्कूल, कॉलेज के बाहर, मेले में, मॉल के सामने बुढ़िया के बालों को बिकते तो देखा ही है। जिसे केवल बच्चे ही नहीं खरीदते, बल्कि बड़े-बूढों सभी को यह बहुत पसंद आता है।

यह भी पढ़े :-दूध के पनीर से भी ज्यादा मेहंगा और पोषक तत्वों से भरपूर सोया पनीर, देखे लागत और कमाई

किन चीजों से बनते है कैंडी

हम आपको बता दे की बहुत ही अच्छे फायदे का सौदा साबित हओ सकता है किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी निकलना आवशयक होता है। प्रोडक्ट का निर्माण कैसे करे। कच्चा माल क्या लगेगा, निर्माण कैसे और कब किया जाना चाहिए. और इसकी बाजार में डिमांड कितनी है। बात करें बुढ़िया के बाल की तो इसे बनाने के लिए केवल शक्कर, फ्लेवर और खाने के रंग की आवश्यकता है. इन सभी सामग्रियों को मशीन में डाला जाता है और धीरे-धीरे कैंडी बनना शुरू हो जाता है।

कैसे बनाते है

इस बिजनेस को करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की आवशयकता नहीं होती है। बाजार में कॉटन कैंडी बनाने के लिए कई साइज की मशीनें रहती ही है। आप आपके व्यवसाय के आकार के अनुसार इन्हे बना सकते है। मशीने ऑनलाइन या ऑफलाइन भी उपलब्ध है. अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कम्पनियां अच्छे डिस्काउंट के साथ मशीन बेचते है। आप चाहे तो यह फायदा उठा सकते है।

यह भी पढ़े :-मोतियों का बिज़नेस बेरोजगारों को भी बना देंगी हजारों का मालिक, देखे कैसे शुरू करे बिज़नेस

कितना होगा खर्च और मुनाफा

पहले आप छोटी माशुं भी खरीद सकते है। जिससे भी रोजाना कम समय में 500 कॉटन कैंडी के पैकेट तैयार कर सकते है। इससे ज्यादा उत्पादन के लिए ज्यादा समय काम करना होगा. मशीन 5000 से लेकर 10 हजार तक मिल जाएगी. इसके अलावा शक्कर, खाने का रंग, फ्लेवर आप मार्केट से खरीद सकते है। आजकल दूकानों, मेलों के अलावा शादियों में भी कॉटन कैंडी की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। ऐसे में आप अपने व्यवसाय का थोडा प्रचार करके बड़ा प्रोजेक्ट भी बना सकते है। यह काम कहीं से भी शुरू किया जा सकता है. मशीन को एक स्थान से दुसरे स्थान आसानी से रख सकते है। इसमें न ही ज्यादा लोगों की आवश्यकता है और न ही निवेश की. आप भी इस व्यवसाय से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. बस अपने काम को अच्छे से कर के आप इस बिजनेस में अच्छा पैसा कमा सकते है। और इस बिजनेस का मुनाफा उठा सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular