ये यूनिक तरीके से लगाए गुड़हल की कटिंग, पौधा जीवित भी रहेगा और जल्द ही आएंगे ढेरो फूल…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Grow Hibiscus Plant from Cutting: ये यूनिक तरीके से लगाए गुड़हल की कटिंग, पौधा जीवित भी रहेगा और जल्द ही आएंगे ढेरो फूल, कई तरह के पौधे लगाना गार्डनिंग के शौकीनों को बहुत पसंद होता है, उन्हीं पौधों में से एक है गुड़हल का पौधा. खूबसूरत फूलों वाला ये पौधा वाकई किसी भी गार्डन की शान बढ़ा देता है.

यह भी पढ़े : – Yamaha MT की हेकड़ी निकाल देंगी Bajaj की दमदार बाइक, किलर लुक और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी अपने गार्डन को गुड़हल के फूलों से सजाना चाहते हैं या फिर एक ही गुड़हल के पौधे से कई सारे पौधे तैयार करना चाहते हैं, तो आप इसकी कटिंग लगाकर ऐसा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : – मार्केट में तूफानी मचा देंगी नई Renault Duster, देखे क्या होंगे बदलाव और धाकड़ इंजन…

मिट्टी तैयार करें

सबसे पहले आपको पौधा लगाने के लिए मिट्टी तैयार करनी होगी. इसके लिए आपको 50% रेत, 30% गार्डन की मिट्टी और 20% वर्मीकम्पोस्ट का मिश्रण तैयार करना होगा.

ध्यान दें कि गमले में नीचे की तरफ पानी निकलने के लिए छेद जरूर होना चाहिए. इस तैयार किए गए मिश्रण को आप अपने 6 इंच के छोटे गमले में भर लें.

कटिंग तैयार करें

गुड़हल की कटिंग तैयार करते समय थोड़ा ध्यान रखना होता है. अगर आप गलत तरीका अपनाते हैं या गलत डाली लेते हैं तो आपका पौधा नहीं उग पाएगा. इसलिए कटिंग तैयार करने की पूरी प्रक्रिया को आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं.

कटिंग रोपें

जब आपकी कटिंग तैयार हो जाए, तो उसे अपने गमले में लगभग 2 इंच का गड्डा करके लगाएं. इसके बाद मिट्टी को कटिंग के चारों ओर अच्छी तरह से दबा दें और फिर हल्का पानी डालें. इस गमले को ऐसी जगह पर रखें जहां सुबह की हल्की धूप आती हो और दिनभर रोशनी रहती हो. बाकी की प्रक्रिया को आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं.