ये राठी नस्ल की गाय का पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे धन्ना सेठ, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Rathi Cow Farming: ये राठी नस्ल की गाय का पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे धन्ना सेठ, जाने पूरी जानकारी, दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है, यहां कई लोग खेती करते हैं। आज हम उन किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर लेकर आए हैं जो खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं। अगर आप भी पशुपालन करते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी गाय की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको भरपूर दूध मिलेगा। इसकी अच्छी देखभाल करें तो इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : – Oppo का भोपू बजा देंगा Redmi का ये तगड़ा स्मार्टफोन, देखे स्टैंडर्ड कैमरा और धांसू फीचर्स

आज हम राठी गाय की बात करने जा रहे हैं, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि यह राजस्थान की एक प्रसिद्ध गाय है, जिसे राजस्थान की कामधेनु भी कहा जाता है। आपको बता दें कि इस गाय से रोजाना 12 से 15 लीटर दूध मिलता है, वहीं अच्छी देखभाल और पौष्टिक आहार से इसकी दूध देने की क्षमता 18 लीटर तक बढ़ जाती है। तो चलिए अब इस गाय के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

यह भी पढ़े : – Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस RD में जमा करें ₹10 हज़ार रूपये और पाएं ₹7 लाख 13 हज़ार रूपये

अगर आप इस गाय को लेने की सोच रहे हैं तो इसकी पहचान करना आपके लिए जरूरी है। बता दें कि इसके शरीर पर सफेद धब्बे पाए जाते हैं और यह काले रंग में भी पाई जाती है। इसके शरीर का निचला हिस्सा बाकी शरीर की तुलना में थोड़ा हल्का होता है। गाय का मुंह ऊंचा होता है, आंखों के बीच हल्का सा मोड़ होता है और राठी गाय की अधिकतम ऊंचाई लगभग 114.2 सेमी होती है, साथ ही कंधे छोटे और मध्यम होते हैं, जिसकी वजह से इसका वजन लगभग 2003 से 300 kg होता है।

आइए अब जानते हैं कि आप इस गाय को कितने रुपये में खरीद सकते हैं। बता दें कि राठी गाय की कीमत ₹20000 से ₹60000 के बीच हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इसे राजस्थान से खरीदते हैं तो यह आपको बहुत कम दाम में मिल जाएगी। राजस्थान के गंगानगर, जैसलमेर और बीकानेर में ज्यादातर राठी गायों को पाला जाता है और लोग इससे बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।