ये नस्ल की गाय देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध, इसका पालन कर खूब छापोगे पैसा, जाने अधिक जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

ये नस्ल की गाय देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध, इसका पालन कर खूब छापोगे पैसा, जाने अधिक जानकारी, पशुपालन किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कृषि कार्य है, जिससे दूध, खाद और अन्य कृषि उत्पादों का उत्पादन होता है। गाय पालन को ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा माना जाता है और यह कई लोगों की आय का मुख्य स्रोत भी है। भारत में गीर गाय का पालन धीरे-धीरे बढ़ रहा है, इससे प्राप्त दूध, गोबर और गोमूत्र सभी किसानों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इस नस्ल की गाय के दूध में A2 तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि गीर गाय गुजरात में पाई जाती है, लेकिन देश के अन्य राज्यों के किसान भी अच्छी आमदनी के लिए इस गाय का पालन कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : – विदेशी शख्स भी जुगाड़ के मामले में नहीं है कम, माइक्रोवेव को बना दिया लेटर बॉक्स, वीडियो देख नहीं रुकेगी आपकी हसीं…

गीर गाय की पहचान कैसे करें

गीर गाय का जीवनकाल लगभग 12 से 15 वर्ष होता है, इस दौरान यह 10 से 12 बछड़ों को जन्म देती है। इस नस्ल की गाय की पहचान काफी आसान है। इस गाय का रंग लाल होता है और इसका माथा काफी चौड़ा होता है। गीर गाय के कान लंबे होते हैं और सींग भी लंबे व घुमावदार होते हैं। इस गाय की पीठ पर एक कूबड़ होता है, जिससे इसकी आसानी से पहचान की जा सकती है।

यह भी पढ़े : – Sorry Ertiga अब तुम्हरा खेल खत्म, आ गयी नई TOYOTA RUMION, डैशिंग लुक के साथ स्टैंडर्ड फीचर्स, कीमत सिर्फ इतनी

पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध

गीर गाय गाय की एक देशी नस्ल है, जिसे पोषण से भरपूर दूध के लिए भी जाना जाता है। गीर गाय के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन A, B12 और D जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस गाय का दूध पाचन तंत्र, हृदय स्वास्थ्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, हड्डियों और दांतों को मजबूत करने, त्वचा, बालों और मधुमेह के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा गीर गाय का दूध गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए भी लाभदायक माना जाता है।

गीर गाय का दूध कीमत 150 रुपये प्रति लीटर

गीर गाय का पालन किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसका दूध बहुत अच्छा माना जाता है। इस नस्ल की गाय का दुग्धकाल 300 दिन का होता है और यह एक सीजन में 2000 लीटर से ज्यादा दूध देती है। इसके दूध में कई तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से बाजार में इस गाय के दूध की कीमत 70 से 150 रुपये प्रति लीटर तक है। पारंपरिक तरीके से इस नस्ल की गाय के दूध से बने घी की कीमत बाजार में 2000 रुपये से 3000 रुपये प्रति किलो तक होती है। शुरुआती दिनों में यह गाय 7 से 8 लीटर दूध देती है। जबकि जब यह गाय पीक टाइम पर होती है तो यह 12 से 15 लीटर दूध देती है।