Weather update: मानसून की धीमी गति! मध्य प्रदेश में अभी इंतज़ार…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Weather update: मानसून की धीमी गति! मध्य प्रदेश में अभी इंतज़ार, दक्षिण-पश्चिम मानसून धीमी गति से आगे बढ़ रहा है. बुधवार को मानसून महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के ज्यादातर इलाकों में पहुंच चुका है. वहीं, मध्य प्रदेश में अभी तेज मानसून बारिश के लिए करीब एक हफ्ते का इंतज़ार करना पड़ सकता है. हालांकि, अलग-अलग जगहों पर बने मौसमी सिस्टम के असर से दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर पूर्व-मानसून बारिश का दौर जारी है.

यह भी पढ़े : – Desi jugaad: बंदे का देसी कूलर वाला जुगाड़ देख दीवाने हो जाओगे आप, देखे वायरल वीडियो…

कुछ इलाकों में मिली राहत, कुछ जिलों में लू का कहर

इसी क्रम में बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच सिवनी में 12 मिमी और दमोह में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, खजुराहो, छतरपुर और निवाड़ी में लू का कहर जारी रहा. आठ शहरों में अधिकतम तापमान 44 से 45.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. मौसम विभाग के जानकारों की माने तो शुष्क वातावरण के चलते ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में गर्मी बनी रहेगी.

यह भी पढ़े : – Bajaj मोटर्स ने अपने ग्राहकों की धकड़ने तेज करने जल्द पेश करेंगी अपनी स्पोर्टी लुक न्यू Pulsar RS 200, देखे कमाल फीचर्स के साथ धमाल इंजन

इन संभागों में हो सकती है हल्की बारिश

भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ चुका है. फिलहाल दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बना हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बना हुआ है.

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विभाग के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला का कहना है कि फिलहाल हवाओं की दिशा पश्चिमी बनी हुई है. अलग-अलग जगहों पर बने इन मौसमी सिस्टम के असर से हवाओं के साथ आ रही नमी के कारण बादल छाए हुए हैं. इस वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना कम है, लेकिन वातावरण में आर्द्रता बढ़ेगी. लगातार शुष्क मौसम रहने के कारण ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर और उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है.