Vastu Tips: वास्तु के अनुसार खाली मटका दिलाएगा राहु दोष से मुक्ति, जानें रखने का सही दिशा

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

Vastu Tips: राहु दोष का प्रभाव कम करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं, जिनमें से एक उपाय वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है. वास्तु के अनुसार, घर में खाली मटका रखने से ना सिर्फ राहु दोष का प्रभाव कम होता है, बल्कि घर की निगेटिव एनर्जी भी दूर होती है. लेकिन याद रखें कि खाली मटका रखने की भी एक सही दिशा होती है. आइए जानते हैं घर में खाली मटका रखने का सही दिशा कौन सा है.

यह भी पढ़े- Vastu Tips: सुख-समृद्धि के लिए वास्तु शास्त्र में स्नानघर और शौचालय से जुड़ा है या नियम, जानिए

खाली मटका रखने का सही दिशा

अगर आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां चल रही हैं, तो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण दिशा में एक खाली मटका रखना चाहिए. ऐसा करने से घर की निगेटिव एनर्जी दूर होती है. आप इस खाली मटके में थोड़ी सी हल्दी भी रख सकते हैं, इससे भी घर की निगेटिव एनर्जी दूर होती है. याद रखें, खाली मटका का मतलब ये नहीं है कि वह पूरी तरह से खाली रहे. आप मिट्टी डाल सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि उसमें कोई भी पौधा न लगाएं.

बुरी नजर से बचाता है खाली मटका

बुरी नजर का संबंध भी निगेटिव एनर्जी से ही माना जाता है. अगर आपको लगता है कि आपके घर पर किसी की बुरी नजर का असर हो रहा है, तो भी दक्षिण दिशा में खाली मटका रखना चाहिए. इससे बुरी नजर का प्रभाव कम होता है और आपके रुके हुए काम भी बनने लगते हैं.

अकाल मृत्यु के जोखिम को टालता है

दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा भी कहा जाता है, इसलिए इस दिशा की तरफ मुंह करके न तो खाना खाया जाता है और न ही कोई शुभ कार्य किया जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में खाली मटका रखने से अकाल मृत्यु का जोखिम भी टल जाता है.

घर की कलह दूर करने में कारगर

अगर आपके घर में आए दिन किसी न किसी बात पर कलह होता रहता है, तो भी आपको घर के दक्षिण दिशा में खाली मटका रखना चाहिए. घर में छोटी-छोटी बातों पर कलह होने का मतलब है कि आपके घर में निगेटिव एनर्जी का वास है. घर में खाली मटका रखने से घर से निगेटिव एनर्जी दूर होती है.

कर्ज से मुक्ति दिलाता है खाली मटका

जब व्यक्ति जीवन में बुरे दौर से गुजर रहा होता है, तो उसके काम बिगड़ने लगते हैं और ऐसी ही कुछ स्थितियां बनने लगती हैं, जिनके कारण व्यक्ति कर्ज के दलदल में फंसता चला जाता है. अगर आप ऐसी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो घर के दक्षिण दिशा में खाली मटका रखना चाहिए. इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

ध्यान दें: उपरोक्त जानकारी वास्तु शास्त्र पर आधारित है. वास्तु से जुड़े किसी भी कार्य को करने से पहले किसी वास्तु विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.