ठंड में बच्चों की मालिश के लिए अपनाये ये तेल, विकास होगा तेजी से और मांसपेशियों भी होंगी मजबूत

0
196
Baby Massage
Massage for the baby. Four month old baby smiling doing gymnastics

Beneficial Oil For Baby Massage: बच्चे की नियमित रूप से मालिश करने से उनके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास में भी मदद मिल सकती है। नवजात शिशु के पैदा होने से लेकर 1 साल तक के बच्चों की नियमित मालिश करने से उनका विकास तेजी से होता है। बच्चों की मांसपेशियों में मजबूती आती है। शिशु की मालिश आराम देने में मदद कर सकती है। इतना ही सर्दियों के दिनों में गर्म तेल की मालिश उनके शरीर को गर्म रखने के साथ ही सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी उन्हें बचाती है। इतना ही नहीं अगर बच्चे को पेट में गैस या पेट दर्द है, तो शिशु की मालिश बेचैनी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

सर्दियों में इन तेलों से करे बच्चो की मालिश होगा फायदा (Massage of children with these oils in winter will be beneficial)

नारियल का तेल (coconut oil)

BabyCentre 3994 Calm wide

सर्दियों में आप इसे हल्का गर्म करके इसकी मालिश कर सकते हैं। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, नवजात शिशुओं पर वर्जिन कोकोनट यानी की शुद्ध नारियल का तेल लगाने से उनकी त्वचा में सुधार होता है और शरीर में मजबूती लाने में मदद मिलती है। यह बच्चों के लिए मॉइस्चराइजर के समान ही कर सकता है।

बादाम का तेल (Badam oil)

कहते इस तेल के इस्तेमाल से बच्चों की रंगत में भी सुधार होता है। ये हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, और बच्चों पर बादाम के तेल का उपयोग करने से उनकी त्वचा की मोटाई और ताकत में सुधार होता है।

शिया बटर (shea butter)

98fac59c 0d54 407a ab60 633075601707

शिया बटर एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो आपके बच्चे की पतली त्वचा के लिए सुरक्षित है। लेकिन बच्चों के लिए आप शुद्ध शिया बटर की तलाश करें जिसमें कोई अतिरिक्त सुगंध या रसायन न हो।

ग्रेप सीड ऑयल (Grape seed oil)

istockphoto 1086859250 612x612 1

यह आम तौर पर त्वचा के तेल के रूप में सुरक्षित माना जाता है। अंगूर के बीज का तेल कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों और लिपिड (वसा) से भरपूर होता है। कोल्ड-प्रेस्ड अंगूर के बीज का तेल इस तरह से निकाला जाता है कि ये तेल के सभी पोषक गुणों को बरकरार रखता है।

यह भी पढ़े: शरीर जब दे ऐसे संकेत तो हो जाओ सावधान, हार्ट अटैक के हो सकते हैं लक्षण, आजमाए तुरंत ये उपाय

सरसों का तेल (mustard oil)

US 270 101109258 wide

सरसों का तेल गर्म होता है और सर्दियों में बच्चों की मालिश इस तेल से करने से उनके शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही मांसपेशियां और हड्डी भी मजबूत होती है। इतना ही नहीं सरसों का तेल बच्चों के सिर पर लगाने से उनके बाल काले और घने आते हैं। इसके लिए सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म करके इसमें लहसुन की 2-3 कलियां काले होने तक पका लें। फिर छानकर इस तेल से बच्चों की मालिश करने से उनका संपूर्ण विकास होता है।