ICC New Rule: ICC के नए नियम का पहला शिकार बना USA, जिससे टीम इंडिया को मिला बड़ा फायदा! जाने क्या है यह नया नियम?

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
ICC के नए नियम का पहला शिकार बना USA, जिससे टीम इंडिया को मिला बड़ा फायदा! जाने क्या है यह नया नियम?

ICC New Rule: ICC के नए नियम का पहला शिकार बना USA, जिससे टीम इंडिया को मिला बड़ा फायदा! जाने क्या है यह नया नियम?, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मैच में जॉइंट होस्ट टीम USA, ICC के नए नियम का पहला शिकार बन गई. इस मैच में एक गलती के कारण उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा और इसका फायदा टीम इंडिया को मिला.

ये भी पढ़े- T20 World Cup 2024 में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा! नामीबिया के खिलाफ पॉवरप्ले में ही हासिल कर ली शानदार जीत

IND vs USA: स्टॉप क्लॉक रूल का ड्रामा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 25वां मुकाबला जॉइंट होस्ट USA और भारत के बीच खेला गया. ये मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इसी मैच में ICC के एक नए नियम के चलते, USA के खिलाफ बड़ी कार्रवाई देखने को मिली. साथ ही, USA की गलती का फायदा टीम इंडिया को भी मिला.

5 रन पेनल्टी!

भारतीय टीम की पारी के 15वें ओवर के बाद, अंपायर ने USA टीम पर 5 रन पेनल्टी लगा दी. ये फैसला USA के खिलाफ स्टॉप क्लॉक रूल के तहत लिया गया. इस नियम के अनुसार, अगर गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के खत्म होने के 60 सेकंड के अंदर अगला ओवर करने के लिए तैयार नहीं होती है, तो ऐसा तीसरी बार होने पर 5 रन की पेनल्टी लगती है. अंपायर ने पहले ही USA टीम को दो बार चेतावनी भी दी थी, फिर जाकर ये कार्रवाई की गई.

ये भी पढ़े- IND vs USA: जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी टीम इंडिया! जाने क्या कहती है आज की पिच रिपोर्ट?

बैटिंग टीम को फायदा

स्टॉप क्लॉक रूल का फायदा सीधे तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलता है. अगर कोई टीम पिछला ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर फेंकने में 60 सेकंड से ज्यादा का समय लेती है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन मिल जाते हैं. क्रिकेट में कई बार देखा गया है कि 1-1 रन भी मैच का रुख बदल सकते हैं. ऐसे में ये 5 रन बल्लेबाजी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं और इस मैच में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. बता दें कि टीम इंडिया को आखिरी 5 ओवरों में जीत के लिए 35 रन चाहिए थे. तब उन्हें ये 5 रन मिल गए, जो आखिरी समय में टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद साबित हुए.