UPI Now Pay Later: अब बैंक अकाउंट में पैसे ना होने पर भी होगा यूपीआई पेमेंट, जाने क्या है UPI का ये नया फीचर

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

UPI Now Pay Later: आज के समय में भारत में यूपीआई (UPI) की लोकप्रियता बढ़ता ही जा रहा है। यूपीआई में अब एक नया फीचर UPI Now Pay Later करके आ गया है जिसके जरिए अब लोग बैंक में पैसे ना होने पर भी यूपीआई पेमेंट आसानी से कर पायेंगे। 

UPI के जरिए आमतौर पर पैसे भेजने के लिए हमारे बैंक अकाउंट पर पैसे का होना काफी ज्यादा जरूरी है तभी जाकर ही हम UPI के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकते है, लेकिन अब UPI Now Pay Later फीचर के मदद से आप बैंक अकाउंट पर पैसे ना होने के बाद भी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

UPI Now Pay Later एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिए आप क्रेडिट कार्ड की तरह ट्रांजैक्शन कर सकते है, यानी आज आपने इसके जरिए पेमेंट किया तो आपको महीने के आखिर में इसका पेमेंट कर देना होगा। चलिए UPI का ये नया UPI Now Pay Later फीचर क्या है इसके बारे में जानते है। 

ये भी पढ़े – ऐसे कम समय में बढ़ाएं अपना Cibil Score, बस करना होगा ये काम

आखिर क्या है UPI Now Pay Later

UPI Now Pay Later क्या है के बारे में बताएं तो यह यूपीआई का ही एक नया फीचर है जिसके माध्यम से लोग बैंक में पैसे ना होने के बावजूद भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे की RBI ने UPI के माध्यम से प्री अप्रोवर्ड क्रेडिट लिमिट के जरिए पैसे ट्रांसफर को जारी कर दिया है।

4 सितंबर 2023 को RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें उन्होंने यूपीआई (UPI) कस्टमर्स के सहमति से क्रेडिट लाइन से यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए जाने के बारे में बताएं थे। UPI Now Pay Later एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिए आपको जो क्रेडिट लिमिट मिलता है आप उस पैसे को UPI के माध्यम से टारंसफर कर सकते है। 

यह भी पढ़े – Business Idea: इस अनोखे बिज़नेस को शुरू करके कमा सकते है लाखों रुपए, जानिए आप कैसे कर सकते है इसे शुरू

क्रेडिट लिमिट के जरिए होगी यूपीआई पेमेंट

बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, वॉलेट को लिंक करके आप UPI के जरिए पेमेंट तो कर ही सकते थे अब आप बैंक में मिली क्रेडिट लिमिट के जरिए भी उसे लिंक करके यूपीआई से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।  

आपको बता दे की UPI Now Pay Later एक ओवरड्राफ्ट सुविधा है, जो बैंक के तरफ से कस्टमर को दी जाती है। आपको बैंक से जो क्रेडिट लिमिट मिला है, उसे आप UPI के साथ लिंक करके इस UPI Now Pay Later सुविधा के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते है। 

बैंक के ऑफिशल वेबसाइट के मुताबिक इस UPI Now Pay Later ओवरड्राफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल Paytm, Google Pay, MobiKwik और मोबाइल बैंकिंग UPI App के जरिए काफी आसानी से किया जा सकता है। 

यह भी पढ़े – इस Share पर टूट पड़े इन्वेस्टर्स, एक दिन में ही आया 11% से ज्यादा का उछाल, जानिए ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा

कैसे काम करता है ये फीचर 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे  पहले बैंक को क्रेडिट लिमिट के लिए कस्टमर से सहमति लेना होगा। इसके बाद बैंक से एक निर्धारित क्रेडिट सीमा दिया जायेगा, जिसका इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए कर सकते है। और फिर उस खर्च किए गए पैसे को आपको समय सीमा के भीतर चुकाना होगा। 

ये बैंक दे रहे है सुविधा 

आपको बता दे की फिलहाल HDFC और ICICI बैंक ने ही इस नए UPI Now Pay Later सुविधा को शुरू किया है। आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के प्रोसेसिंग फीस को देना होगा उसके बाद बैंक आपको एक क्रेडिट लिमिट देगा जिसके बाद आप उसे UPI से लिंक करके आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। 

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)