UPI Lite on Paytm: अब बिना पिन डाले कर सकते है UPI पेमेंट, जाने यूपीआई लाइट को पेटीएम से लिंक करने का तरीका

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

UPI Lite on Paytm: UPI को भारत में काफी इस्तेमाल किया जाता है, हम UPI के मदद से 1 क्लिक में आसानी से पेमेंट कर सकते है। UPI के जरिए किसी को पैसे भेजने के लिए हमें UPI PIN को दर्ज करना पढ़ता है, लेकिन अब हम चाहे तो UPI Lite जो UPI का नया फीचर है उसके जरिए बिना UPI PIN दर्ज करें ही आसानी से UPI के जरिए किसी को भी पैसे भेज सकते है।

भारत में यूपीआई (UPI) इतना ज्यादा लोकप्रिय है कि लोग कैश ट्रांजैक्शन करने से ज्यादा अब यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना ज्यादा पसंद करते हैं, और यूपीआइ के जरिए पैसे का भुगतान करना भी काफी आसान है। UPI Lite के बारे में बताएं तो ये UPI का नया फीचर है, जिसके जरिए आप बिना UPI PIN डाले ₹500 तक का ट्रासेक्शन कर सकते है, लेकिन अभी इस लिमिट को बढ़ाकर ₹2000 कर दिया गया है।

UPI Lite का इस्तेमाल आप आपके रोजके छोटे मोटे ट्रासेक्शन को करने के लिए कर सकते है, जिस तरीके से आप UPI के जरिए पेमेंट करते है, ठीक उसी तरह आप यूपीआई लाइट के जरिए भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं लेकिन यूपीआई लाइट में आपको UPI PIN दर्ज करने का कोई भी जरूरत नहीं पढ़ेगा। अब आपको UPI Lite का सुविधा पेटीएम पर भी देखने को मिलता है, आप Paytm पर UPI Lite को आसानी से एक्टिवेट कर सकते है।

यह भी पढ़े – UPI ATM: अब यूपीआई के जरिए स्कैन करके निकाल सकते है पैसे, ये है UPI ATM से पैसे निकालने का प्रोसेस

यूपीआई लाइट को पेटीएम पर ऐसे करें एक्टिवेट

अब यूपीआई लाइट का सुविधा हमें पेटीएम पर देखने को मिलता है। आप यूपीआई लाइट (UPI Lite) फीचर को पेटीएम पर काफी आसानी से एक्टिवेट कर सकते है। यूपीआई लाइट को Paytm पर एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल पर Paytm के App को Open करना होगा।

Paytm Open करने के बाद, आपको UPI Lite ऑप्शन पर क्लिक करके बैंक को सिलेक्ट करना होगा जिससे आप UPI Lite में पैसे Add करेंगे। अब आप जितना पैसे UPI Lite में Add करना चाहते है, उसे दर्ज करके UPI से पेमेंट कर देना होगा। अब आपका यूपीआई लाइट एक्टिवेट हो जाएगा और आप बिना यूपीआई पिन दर्ज किया आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

ये भी पढ़े – Business Idea: शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए तक की कमाई

UPI Lite पर इतना अमाउंट आसानी से कर सकते है ऐड

UPI Lite में कितना अमाउंट अड़किया जा सकता है, के बारे में बताएं तो पहले UPI Lite में केवल ₹500 ही एड किया जा सकता था, लेकिन यूपीआई लाइट के लिमिट को बढ़ाकर अभी ₹2000 कर दिया गया है। आपको बता दे की UPI Lite की सुविधा पेटीएम के साथ Gpay, PhonePe पर भी उपलब्ध है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)