UPI ATM: अब यूपीआई के जरिए स्कैन करके निकाल सकते है पैसे, ये है UPI ATM से पैसे निकालने का प्रोसेस

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

UPI ATM: यूपीआई (UPI) के जरिए सिर्फ एक स्कैन करके एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, वह भी डेबिट कार्ड के बिना। UPI के माध्यम से हम मोबाइल से पैसे का लेनदेन तो काफी आसानी से कर सकते ही हैं अब हम UPI का इस्तेमाल करके सिर्फ एक स्कैन करके ATM से पैसे भी निकाल सकते है। हिताची लिमिटेड कंपनी ने UPI ATM को लॉन्च किया है। 

यदि UPI ATM की बात करें तो भारत के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जहां देखा जा सकता हैं की हम केबल ATM में जाकर Qr Code को Scan करके पेमेंट करने के बाद, एटीएम मशीन से काफी आसानी से पैसे को निकाल सकते है। चलिए UPI ATM से पैसे निकालने के स्टेप्स के बारे में जानते है। 

ये भी पढ़े – Business Idea: शुरू करें साबुन बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपए तक की कमाई

ऐसे निकाल सकते हैं UPI ATM से पैसे 

UPI ATM की बात करें तो यह दिखने में साधारण ATM के जैसा ही है। UPI ATM का इस्तेमाल करके हम UPI App के जरिए सिर्फ एक Scan करके पैसे निकाल सकते है। यदि UPI ATM के मध्यम से पैसे निकालने के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  • UPI ATM से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले ATM मशीन पर UPI Cardless Cash के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • UPI Cardless Cash के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको कई सारे Amount देखने को मिलेंगे जैसे ₹100, ₹500, ₹1000, ₹2000, ₹5000 आप यदि ₹1000 निकालना चाहते है तो आपको ₹1000 के ऑप्शन क्लिक करना होगा। 
  • अमाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक QR Code Open होगा आपको उसे UPI App से स्कैन करके UPI PIN के जरिए पेमेंट कर देना होगा। 
  • UPI PIN डालकर पेमेंट  के कुछ देर बाद, एटीएम से पैसे निकल जायेगा। 

यह भी पढ़े – Business Idea: घर बैठे शुरू करें अचार बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

UPI ATM के माध्यम से हम काफी आसानी से BHIM UPI के जरिए ATM मशीन से कैश को निकाल सकते है। अभी UPI ATM केवल BHIM UPI को ही सपोर्ट करता है, लेकिन धीरे धीरे UPI ATM Google Pay, PhonePe, Paytm को भी सपोर्ट करेगा। फिलहाल UPI ATM अभी Starting Phase पर है।  

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)