UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में जानिए आप आवेदन कर सकते हो या नहीं ,जानिए पूरी जानकारी

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

UP Police Verification: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों युवाओ के लिए हम यहां नौकरी पूरी जानकारी दे रहे हैं. यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी आने वाली हैं. नौकरियों की संख्या 50000 से ज्यादा होने वाली है. इन सरकारी नौकरियों के लिए कौन आवदेन कर पायेगा और कौन नहीं कर सकता इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पढ़ेगी . इसकी डिटेल्स यहां दी गई हैं.

image 647

यह भी पढ़ें :-Oneplus के सामने मुसीबत बन रहा Realme का बेहतरीन स्मार्टफोन, कैमरा क्वालिटी के मामले DSLR को देता है टक्कर

यूपी कांस्टेबल पुलिस का एग्जाम

कैंडिडेट्स का सेलेक्शन रिटिन एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के बेस पर होता है. भर्ती के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स आवेदन करते हैं. कॉन्स्टेबल के पद के अलावा, UPPRPB सब-इंस्पेक्टर, जेल वार्डन, फायरमैन और मिनिस्ट्रियल स्टाफ सहित कई अन्य पदों के लिए भी भर्ती और एग्जाम कराते है.

वैकेंसी 

पुरुष/ महिला कांस्टेबल के साथ-साथ फायरमैन (पुरुष) पदों के लिए 50,000 से ज्यादा पद भर्ती होगी. खाली पदों की डिटेल जल्द ही इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ उत्तर प्रदेश बोर्ड भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

image 648

आयु सीमा

  • पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल
  • महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल
  • पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल
  • महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल

आवेदन करने की फीस

सैलरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल एक अच्छी सैलरी देने वाली सरकारी नौकरी है जो इस पद के लिए चुने गए कैंडिडेट्स को एक अच्छा पैकेज प्रदान करती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल का ग्रोस मंथली सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है और इसलिए सालाना सैलरी लगभग 4,20,000 रुपये से 4,80,000 रुपये होगी.

दिगम्बर बर्डे