Tvs कंपनी के द्वारा उनकी यह स्कूटर छन के कुछ ही सेकंड में 40 किमी की रफ़्तार को छूने में क़ायम है, जाने क़ीमत और फ़ीचर्स

By Manu Verma

Published on:

इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर की दुनिया में एक जबरदस्त एंट्री हुई है. TVS मोटर ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS X लॉन्च कर दिया है. इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर हैं, जो आपको हैरान कर देंगे. उदाहरण के तौर पर कंपनी का दावा है कि TVS X लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर के साथ आने वाला भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. TVS X की बुकिंग शुरू कर दी गई है और डिलीवरी नवंबर के अंत से अलग-अलग फेज में की जाएगी. TVS के इस स्कूटर को Ola के लिए खतरा माना जा रहा है, लेकिन इसकी प्राइज रेंज काफी ज्यादा है, इसलिए सीधे तौर पर ओला से इसका मुकाबला होने की संभावना नहीं है.

maxresdefault 49

अब तक ओला का दबदबा


TVS X की एक्स शोरूम कीमत 2.50 लाख रुपए रखी है, जो इसे देश का सबसे मंहगा इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है. ये कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है, इससे पहले 2020 में TVS ने आईक्यूब को मार्केट में उतारा था. बता दें कि अब तक इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर सेगमेंट में ओला का दबदबा रहा है. स्कूटर में आग लगने की घटनाओं के बावजूद ओला की सेल में वृद्धि कायम है. हालांकि, अब अन्य कंपनियों ने इस मार्केट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं. कई कंपनियों ने अपने ई-स्कूटर लॉन्च किए हैं.

ABS और क्रूज कंट्रोल


TVS का दावा है कि TVS X सिंगल चैनल ABS और क्रूज कंट्रोल वाला देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. ब्रेकिंग के लिए TVS X के फ्रंट में सिंगल चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) वाला 220mm डिस्क ब्रेक और रियर में 195mm के नॉर्मल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें ऑटो होल्ड फंक्शन जैसे सेफ्टी फीचर्स भी हैं. कंपनी ने इस स्कूटर को बेहद शार्प और स्पोर्टी लुक दिया है, ताकि युवाओं को आकर्षित किया जा सके. TVS X को पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, इसमें हाई क्वॉलिटी एल्युमिनियम फ्रेम का प्रयोग हुआ है. कंपनी का कहना है कि ये फ्रेम मजबूती और क्वॉलिटी के मामले में इंडस्ट्री में एक बेंचमार्क स्थापित करेगा.

ntorq 125 right front three quarter

140 किलोमीटर की रेंज


TVS X में Ram एयर कूल्ड मोटर लगी है, जो कंपनी के मुताबिक सेगमेंट में पहली बार इस्तेमाल की गई है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 4.4kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है. इसके अलावा ये स्कूटर PMSM इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो कि 11kW की पीक पावर और 40Nm का टॉर्क जनरेट करता है. TVS का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगा. कंफर्ट राइडिंग के लिए इसके रियर में मोनोशॉक सस्पेंसन दिया है. इसकी सीट हाइट 770mm है. TVS X के चार्जिंग टाइम की बात करें, तो 3kW के फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी महज 50 मिनट में ही 0 से 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

मिलता है टिल्टेबल TFT डिस्प्ले


TVS की मानें, तो उसका ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 2.6 सेकंड में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. इसमें आपको 3 राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें एक्सटेल्थ, एक्सट्राइड, जोनिक शामिल हैं. TVS X में 10.2 इंच का टिल्टेबल TFT डिस्प्ले है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एंगल में मोडकर सेट कर सकते हैं. इसके अलावा, स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है, जिसकी मदद से आप स्कूटर को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं. TVS X में रिवर्स असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और हिल-होल्ड जैसे लेटेस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं. इस स्कूटर की एक और खास बात ये है कि, इसमें रेगुलर स्कूटर जैसे फ्लोरबोर्ड के बजाए फ्रेम दिया गया है. सीट के नीचे 19 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज स्पेस मिलता है, जिसमें आप अपने जरूरत का सामान आसानी से रख सके हैं. TVS X स्पिलिट सीट सेट्अप के साथ आता है.

Manu Verma