Tulsi Upay: तुलसी के पौधे में होता है माता लक्ष्मी का वास, घर में सुख-समृद्धि के लिए करे तुलसी का यह उपाय

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

Tulsi Upay: हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़-पौधों का उल्लेख किया गया है जिनकी पूजा की जाती है और माना जाता है कि इनमें देवी-देवता निवास करते हैं. तुलसी का पौधा उन्हीं में से एक है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. भगवान को भोग लगाते समय तुलसी के पत्ते जरूर शामिल किए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु तुलसी के पत्तों के बिना भोग ग्रहण नहीं करते.

यह भी पढ़े- Saptahik Rashifal: जानें कैसा रहेगा आपका ये हफ्ता, जानिए 12 राशियों के अनुसार

तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में रखा जाए, तो धन लाभ के भी योग बनते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी के पौधे से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते हैं. आइए जानते हैं इन चमत्कारी उपायों के बारे में.

घर में सुख-समृद्धि के लिए तुलसी का उपाय

  • अगर आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा माना जाता है कि इससे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और धन में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़े- Vastu Tips: घर में जीवित कछुआ रखना शुभ है या अशुभ, जानिए वास्तु के अनुसार कछुआ रखने के नियम

साथ ही, अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो पूजा के दौरान भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं और माता लक्ष्मी को श्रृंगार का सामान अर्पित करें. भोग में तुलसी दल का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी.

  • अगर आप शनि दोष से परेशान हैं, तो इसे दूर करने के लिए तुलसी की जड़ को मंदिर में रखकर नियमित रूप से पूजा करें. ऐसा करने से कई तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.