सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह कर रही हैं आपका इंतजार Traveling

0
44
सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह कर रही हैं आपका इंतजार

Traveling Ideas (ट्रेवलिंग आइडिया) : बात जब भी घूमने-फिरने की आती है, तो इस लिस्ट में हर कोई शामिल होना चाहता है। हर कोई चाहता है कि वो भी नई-नई जगहों पर जाए। पर जाए कहा ? यही सबसे बड़ा सवाल होता है। अगर बात भारत की करें तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों बारे में बताने जा रहे है जहां हर साल देश ही नहीं विदेशों से भी सैलानी पहुंचते हैं। जहां पर आपका पैसा वसूल हो जाएगा। 

यह भी पढ़े :- Aishwarya Rai Bachchan की बेटी आराध्या बच्चन के नए हेयर स्टाइल पर फिदा हुए लोग बोले बच्चन परिवार की बेटी फ़्यूच मिस वर्ल्ड बन सकती है

गुलमर्ग, कश्मीर

बर्फ की ठंडी वादियों में सैर करना चाहते हैं तो इस बार कश्मीर के लिए बैग पैक करें। गुलमर्ग सर्दियों के मौसम में पर्यटकों से आबाद रहता है। यहां की बर्फीली वादियों के नजारे आपको उम्र भर याद रहने वाले हैं। पर्यटकों के लिए गुलमर्ग में विंटर एक्टीविटी भी हैं। जिनका लुत्फ यहां आकर जरूर उठाएं।

गुलमर्ग, कश्मीर

औली, उत्तराखंड

अगर आपको भी एडवेंचर टूर पसंद है तो उत्तराखंड के चमोली जिले में बसा है खूबसूरत हिल स्टेशन औली। यहां पर हर साल लाखों सौलानी स्कीइंग के लिए पहुंचते हैं। उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से औली में कई सारी विंटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता भी करवाई जाती है। जिसमे आप भाग ले सकते हैं।

औली, उत्तराखंड

मिनी स्विट्जरलैंड डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश भी सर्दियों के मौसम में टूरिस्ट से भरा रहता है। शिमला, कुल्लू-मनाली घूमने खूब टूरिस्ट आते हैं। अगर आप इन जगहों की सैर कर चुके हैं। तो इस विंटर वेकेशन में डलहौजी की सैर का प्लान बना लें। डलहौजी को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। पहाड़, झरना और घांस के खुले मैदान के साथ साफ बहती नदी। प्रकृति के खूबूसूरत नजारे आपकी सैर को यादगार बना देंगे। डलहौजी के साथ ही यहां के आसपास के एरिया सुभाष बावली, बरकोटा हिल्स, पंचपुला भी जाया जा सकता है। 

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

यह भी पढ़े :- भारतीय रुपया इन यूरोपीय देशों में जमकर बोलता है, घूमने के बाद भी नहीं होगी जेब खाली

सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह कर रही हैं आपका इंतजार Traveling

दक्षिण भारत का कश्मीर मुन्नार, केरल

केरल में बसा है मुन्नार, जहां का सुहाना मौसम हमेशा पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। लेकिन सर्दियों में इस जगह की सैर का अलग ही मजा है। मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर कहते हैं। हनीमून कपल के लिए ये जगह बेस्ट है। हाउसबोटिंग का आनंद उठाने के साथ ही यहां मौजूद चाय के बागान, कोच्चि फोर्ट और काफी सारी चीजें हैं जो पर्यटको को आकर्षित करती हैं। 

मुन्नार, केरल

सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये खूबसूरत जगह कर रही हैं आपका इंतजार Traveling

जैलसमेर, राजस्थान

अगर आप बर्फबारी या ठंड के मौसम में किसी सुहाने मौसम वाली जगह की सैर करना चाहते हैं। तो राजस्थान जाएं। जैसलमेर भी सर्दियों के मौसम में पर्यटकों से भरा रहता है। रेगिस्तान में कैंपिग के साथ ही पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग और ड्यून बैशिंग कर सकते हैं। जैसलमेर में किला, थार म्यूजियम, जैन मंदिर, नथमल की हवेली जैसी कई सारी चीजे हैं घूमने के लिए।

जैलसमेर, राजस्थान