Thursday, February 2, 2023
HomeऑटोमोबाइलToyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर...

Toyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर देखे डिटेल

Toyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर देखे डिटेल। ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल (FCEV) का अनावरण किया है जिसका नाम मिराई है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल में हाइड्रोजन के लिए फ्यूल सेल बैटरी पैक दिया गया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऑटो एक्सपो में कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने लेटेस्ट मॉडल को शोकेस किया। यहां पर टोयोटा ने भी अपनी नई कारों से पर्दा हटाया है। ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल (FCEV) का अनावरण किया है जिसका नाम मिराई है। यह सेकेंड जनरेशन मिराई कार है, जो हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसकी खासियत है कि ये एक इलेक्ट्रिक कार है जो हाइड्रोजन से चलती है। कंपनी की ओर से इस कार को फिलहाल भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किया गया है। इसलिए अभी कीमत की जानकारी नहीं मिल सकती। लेकिन मिराई की कीमत 60.00 लाख रुपये होने की उम्मीद है।आइए टोयोटा के हाइड्रोजन फ्यूल मिराई के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Toyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर देखे डिटेल

Toyota Mirai

यह भी पढ़े :- 4.6 लाख रुपये से कम में बनें Maruti Baleno कार के मालिक अभी है मौका,लगा दो चौका

टोयोटा मिराई Range

टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) का एक बार टैंक भरने के बाद ये 640-650 किमी तक की रेंज दे सकती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह इसे री-फ्यूल करने में समय नहीं लगता बल्कि इसे आम पेट्रोल या डीजल कार की तरह ही ज्यादा से ज्यादा पांच मिनट में री-फ्यूल किया जा सकता है। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब इस कार को भारत लाया गया है। कंपनी इस कार को हाइड्रोजन कारों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भारत लाई थी।

Toyota Mirai

टोयोटा मिराई Features

टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया था। ये एक कूप-स्टाइल सेडान है जो देखने में काफी खूबसूरत है। 4.9 मीटर लंबी टोयोटा मिराई में 20 इंच के पहियों और 12.3 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित इसमें थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड स्टेयरिंग व्हील्स, वेंटिलेटिड सीट्स, हेड्स-अप डिस्प्ले और सेफ्टी के लिए टोयोटा का टीएसएस फीचर्स जैसे कई फीचर मिलते हैं। टोयोटा मिराई में 1.24 kWh की बैटरी भी है। टोयोटा मिराई ईंधन के एक पूर्ण टैंक पर 650 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ग्रीन हाइड्रोजन कार में सफर करने पर प्रति किमी 1 रुपए से भी कम खर्च आएगा।

Toyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर देखे डिटेल

Toyota Mirai

यह भी पढ़े :- Tata Nexon की कितनी बनेगी मंथली EMI, जब देंगे 50 हजार की डाउन पेमेंट, पढ़ें कंप्लीट फाइनेंस प्लान

टोयोटा मिराई कैसे काम करती है?

ये एक प्रकार की इलेक्ट्रिक कार है जिसमें हाइड्रोजन टैंक होता है। वातावरण में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के बीच एक प्रतिक्रिया होती है, जिससे बिजली का उत्पादन होता है। ये इलेक्ट्रिक मोटर और बाद में कार को चलाता है। कार में लगी बैटरी में अतिरिक्त ऊर्जा जमा हो जाती है। इसके साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैटेलिस्ट टाइप का फिल्टर लगाया गया है। इससे जब कार को चलाया जाता है तो मिराई (Toyota Mirai) हवा को साफ भी करती है। इसमें लगी मोटर से कार को 134 किलोवॉट की पावर मिलती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular