Toyota की यह कार 65 रूपये प्रति लीटर से चलेगी, माइलेज में भी रहेगी सबसे आगे, जानिए इस कार के बारे में

0
81
Toyota

Toyota New Car: 65 रूपये प्रति लीटर से चलेगी Toyota की यह कार, माइलेज में भी रहेगी सबसे आगे, जानिए इस कार के बारे में, पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों से हर कोई परेशान हैं और अब तो संग भी महंगी होती जा रही है। इसी बिच इस कंपनी ने अपनी एथेनॉल से चलने वाली कार को पेश कर दिया है जो प्रति दिन 65 रुपये ईंधन से चलेगी।  आइये जानते हैं इसकी पूरी डिटेल।

Toyota की माइलेज वाली CNG कार ख़रीदे सस्ते में 

c h 2

महंगे Petrol-Diesel से हर कोई परेशान है। वहीं CNG भी अब Diesel से भी महंगी हो गई है। भले ही बीते छ: महीनों से Petrol-Diesel के दाम स्थिर हैं, लेकिन जब दाम बढ़ेंगे तब कीमतों का विस्फोट हर किसी को झुलसा सकता है। लेकिन महंगाई के इस दौर में यदि आपसे कहा जाए कि आपकी कार 100 रुपये का पेट्रोल या 90 रुपये के Diesel की बजाए 65 रुपये ईंधन से चलेगी तो शायद आपको विश्वास न हो, लेकिन यह सच है। Toyota पूरी तरह से एथेनॉल पर चलने वाली कार पर काम कर रही है। आज इस प्रोजक्ट से कंपनी ने पर्दा उठाया है। 

यह भी पढ़े- TVS Ronin 225 का नया लुक मार्केट में मचाएगा बवाल, रॉयल एनफील्ड की पॉपुलर बाइक JAWA को देगी टक्कर

नितिन गडकरी ने Toyota की इस कार किया शुभारम्भ 

Toyota Camry Hybrid 2022 video review specs details in Hindi 2

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को Hybrid Electric वाहन पर जापान की वाहन कंपनी Toyota की पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। इस पायलट परियोजना के तहत गाड़ी पूरी तरह से वैकल्पिक ईंधन ‘एथनॉल’ से चल सकती है। परियोजना की शुरूआत करते समय Toyota कोरोला एल्टिस FFV-SHEV का अनावरण किया गया, जिसे पायलट परियोजना के लिए Toyota ब्राजील से आयात किया गया है। 

ईंधन से चलने वाली कार का हुआ शुभारम्भ

2022 camry xse blueprint 009 1637603214

FFV-SHEV ऐसे मजबूत हाइ्ब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों को कहते हैं, जो एक से अधिक प्रकार के ईंधन से चलते हैं। इस मौके पर गडकरी ने कहा कि भारत में प्रदूषण एक बड़ी चिंता हैं और परिवहन क्षेत्र प्रदूषण में योगदान देता है। उन्होंने कहा, ‘‘‘इसलिए, एथनॉल और मेथनॉल जैसे जैविक ईंधन से भी चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।’’ 

यह कार एक इलेक्ट्रान पॉवरट्रेन कार है

Toyota ब्राजील ने FFV-SHEV प्रौद्योगिकी की पेशकश की है। इसमें एक फ्लेक्स-ईंधन इंजन और एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। इसमें अधिक एथनॉल मिश्रण वाले ईंधन का उपयोग किया जा सकता है और इसकी ईंधन दक्षता भी अधिक होती है।