सभी स्कूटरों को पछाड़ कर Honda Activa बना Top Selling Scooter…..

0
284
सभी स्कूटरों को पछाड़ कर Honda Activa बना Top Selling Scooter.....

Top-10 Best Selling Scooters Honda Activa : सभी स्कूटरों को पछाड़ कर Honda Activa बना Top Selling Scooter, भारत में स्कूटर सेगमेंट काफी लोकप्रिय है। अब के स्कूटरों में सीवीटी (CVT) ट्रांसमिशन मिलता है, तो इन्हें गियरबॉक्स वाली मोटरसाइकिलों की तुलना में शहर में ड्राइव करना आसान होता है। स्कूटर का यूनिसेक्स होना भी, इसके लोकप्रिय होने का एक कारण है। अगर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर्स की बात करें तो इनमें टॉप पर Honda Activa है। यह काफी समय से सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बना हुआ है। अक्टूबर 2022 में भी ऐसा ही रहा, Honda Activa की कुल 2,10,623 यूनिट्स बिकीं और यह टॉप पर ही बना रहा। इसके अलावा, टॉप 10 स्कूटर की लिस्ट में TVS Jupiter, Suzuki Access, TVS NTorq, Honda Dio, Hero Pleasure, Hero Destini, Suzuki Burgman, Yamaha RayZR और Yamaha Fascino हैं।

front left view

यह भी पढ़े :-Maruti Suzuki ने लॉन्च की भारत की पहली 7 सीटर CNG Cars, अब पूरा परिवार जाएगा एक साथ

सभी स्कूटरों को पछाड़ कर Honda Activa बना Top Selling Scooter…..

Honda Activa : वैसे तो Honda के मार्किट में कई वर्जन आते है। लेकिन Honda Activa स्कूटर को लोगो द्वारा कुछ ज्यादा ही पसंद किया जाता है। Honda Activa स्कूटर सबसे ज्यादा डिमांड में रहता है। एक जापानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी है। जो मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल  के निर्माता के रूप में जाना जाता है। भारत में भी Honda ने अपनी अच्छी मार्किट वैलुए बना रखी है।

यह भी पढ़े :- इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर ने बनाया दीवाना, 110 KM की रेंज और धाकड़ फीचर्स के साथ इसकी कीमत

सबसे ज्यादा बिकने वाले 10 स्कूटर्स

सभी स्कूटरों को पछाड़ कर Honda Activa बना Top Selling Scooter…..

  • . Honda Activa- 2,10,623 यूनिट्स बिकीं
    • . TVS Jupiter- 77,042 यूनिट्स बिकीं
  • . Suzuki Access- 49,192 यूनिट्स बिकीं
  • . TVS NTorq- 31,049 यूनिट्स बिकीं
  • . Honda Dio- 24,134 यूनिट्स बिकीं
  • . Hero Pleasure- 14,927 यूनिट्स बिकीं
  • . Hero Destini- 14,759 यूनिट्स बिकीं
    • . Suzuki Burgman- 12,557 यूनिट्स बिकीं
  • . Yamaha RayZR- 11,683 यूनिट्स बिकीं
  • . Yamaha Fascino- 10,501 यूनिट्स बिकीं

इस लिस्ट में देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा के 2 मॉडल Honda Activa, और Honda Dio तथा हीरो मोटोकॉर्प के दो मॉडल- Hero Pleasure और Hero Destini शामिल हैं। हालांकि, Hero Pleasure की बिक्री में सालाना आधार पर 31.26 प्रतिशत की गिरावट है। लिस्ट में Hero Pleasure के अलावा Honda Dio, Yamaha RayZR और Yamaha Fascino भी ऐसे मॉडल हैं, जिनकी बिक्री में सालाना आधार पर गिरावट है। बाकी सभी की बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई है। सबसे ज्यादा Suzuki Burgman की बिक्री में 74 फीसदी की बढ़ोतरी (सालाना आधार पर) हुई है। इस स्कूटर ने सबको छोड़ा पीछे, बहुत हो रही बिक्री। भारत में स्कूटर सेगमेंट काफी लोकप्रिय है। अब के स्कूटरों में सीवीटी ट्रांसमिशन मिलता है, तो इन्हें गियरबॉक्स वाली मोटरसाइकिलों की तुलना में शहर में ड्राइव करना आसान होता है।