गेहूं की इस वैरायटी को ‘किसानों का काला सोना’ कहा जाता है, फायदे जान खरीदने को हो जाएंगे मजबूर

0
47
Black Wheat

Amazing Benefits Of Black Wheat: काले गेहूं का आटा किसी आम आटे की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. गेहूं के आटे की रोटी तो आप सबने खाई होगी लेकिन क्या आपने काले गेहूं की रोटी खाई है. यह बहुत ही फायदेमंद होता है.

इन दिनों बाजारों में तरह-तरह की सब्जियां आ चुकी हैं. दुनिया के कृषि विज्ञान और बायोटेक्नोलॉजी ने खूब तरक्की कर ली है. बैंगनी पत्ता गोभी, काले चावल और कई दूसरे तरह की हाईब्रिड सब्जियां जो शरीर को किसी आम सब्जी के मुकाबले ज्यादा फायदे देती हैं. आपने गेहूं की कई वरायटी देखी होगी लेकिन क्या कभी आपने काले गेहूं के बारे में सुना है? आपको बात दें कि काला गेहूं किसी आम गेहूं के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है.

black wheat farming 1

काले गेहूं में मौजूद एंथोसाएनिन पिगमेंट के कारण इसका रंग काला होता है. किसी आम गेहूं में एंथोसाएनिन की मात्रा 5 पीपीएम होती है जबकि काले गेहूं में यह 100 से 200 पीपीएम होता है. यह हार्ट की बीमारियों, कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम करता है. काले गेहूं में आम गेहूं के मुकाबले 60 फीसदी ज्यादा आयरन पाया जाता है.

काले गेहूं के बहुत से फायदे (many benefits of black wheat)

black wheat 3

काला गेंहू हार्ट, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा समेत कई दूसरे बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. किसी आम गेहूं के मुकाबले इसमें जिंक की मात्रा भी अधिक पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलता है.

Black wheatFB 770x430 1

सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे मौसम में पुराने जोड़ो का दर्द तेजी से शुरू हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसमें मौजूद औषधीय गुण घुटनों और जोड़ो के दर्द से आराम देते हैं. इसके साथ यह एनीमिया या रक्तालपता को खत्म करता है. बाजार में इस गेहूं की डिमांड काफी ज्यादा है.

यह भी पढ़े: Smart Wheat Farming खेती का यह तरीका देगा आप को गेहूँ की ज्यादा उपज होंगी बम्पर पैदावार

इसके मुनाफे को देखते हुए इसे ‘किसानों का काला सोना’ कहा जाता है.

d1f4ec9230d05d677c84ca6ecae42ccd1663740917915455 original

बाजार में इसकी कीमत किसी आम गेंहू के मुकाबले तीन से चार गुना ज्यादा होती है. अक्टूबर-नवंबर के महीने में काले गेहूं की खेती की जाती है. इसके खेती की लागत बेहद कम है. इस गेहूं की खेती करने वाले किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.