दिवाली से पहले मौसम करेगा गरबड़ी बारिश कर सकती है दिवाली का माहौल खराब जाने सभी राज्यों के मौसम का हाल

0
110
weather

दिवाली से पहले मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक कई राज्यों में बारिश के आसार है। बंगाल की खाड़ी में आज कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है। मौसम कभी भी करवट बदल सकता है।

915679 mausam ki jankari

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 20 अक्टूबर को कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जो 21 अक्टूबर से आगे बढ़ेगा। उत्तर भारत में जहां एक ओर मौसम शुष्क बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण और बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में बारिश का अलर्ट है। यदि यह उत्तर की ओर बढ़ता है तो मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है, कहीं कहीं बारिश भी हो सकती है।

921833 mausam

7 राज्यों में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज केरल तमिलनाडु सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दिल्ली की बात करें तो आज, 20 अक्टूबर 2022 को आज आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

आज बारिश का अलर्ट इन राज्यों में Today rain alert in these states

मौसम विभाग ने 7 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक तमिलनाडु और केरल में तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 20 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, अंडमान औऱ निकोबार द्वीप समूह, गोवा व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में आज गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

rain

दो-तीन दिनों में बरसात के साथ बर्फबारी भी हो सकती है There may be snowfall along with rain in two-three days

स्काईमेट वेदर के मुताबिक लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र में जहां बारिश और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले दो-तीन दिनों में बरसात के साथ बर्फबारी होने वाली है। इसका असर पश्चिमोत्तर क्षेत्रों पर पड़ सकता है। इसका असर भी रबी की खेती पर पड़ सकता है।

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन बन रहा Cyclone is forming in the Bay of Bengal

प. बंगाल के साथ-साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 या 24 अक्टूबर के आसपास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात बनने की संभावना है। आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र ने एक बयान में कहा कि सोमवार को दक्षिण अंडमान सागर और पड़ोस के ऊपर बना चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic circulation) अब उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। उत्तर पश्चिमी तथा मध्य भारत में मौसम शुष्क और गर्म बना रहेगा। गुजरात तथा पश्चिमी राजस्थान में तेज धूप के साथ दिन काफी गर्म हो सकता है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे समुद्री तूफान का प्रभाव उत्तरी आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और गंगिया पश्चिम बंगाल पर दिखाई देगा।

mausam 6869827 835x547 m

भारी बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त हुआ बेंगलुरु में Heavy rains disrupted normal life in Bangalore

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक यहां यलो अलर्ट जारी किया है। आपको बता दें कि यलो अलर्ट भारी बारिश का संकेत है। बेंगलुरु में जारी भारी बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है। यहां से पानी हटने में कई दिन लगेंगे। भारी बारिश के कारण आस-पास के रिहायशी इलाकों में सड़कें जाम हो गईं हैं और पानी और बिजली की लाइनें टूट गईं हैं। कुछ कॉलोनियों में निवासियों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। शहर में भारी बारिश के कारण वाहनों को खासा नुकसान पहुंचा है।

mausam alert

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का खतरा Danger of pollution increased in Delhi

आज की बात करें, तो आज सुबह भी ये खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है। दिल्ली के आनंद विहार में सुबह AQI 393 पहुंच गया है।दिल्ली में बारिश की गतिविधियां बंद होने के बाद से प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है। कल दिल्ली का औसत AQI 228 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है। वहीं, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी AQI 230 दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े: महाराष्ट्रीयन Chakli बनाए दिवाली स्पेशल में बहुत ही आसान तरीके के साथ

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल Weather of Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा। वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जाएगा। लखनऊ और गाजियाबाद, दोनों ही जगहों पर आसमान साफ रहने के आसार हैं।