Viral Desi Jugaad: ठण्ड में खाना पकाते हुए पानी गर्म करेंगा ये अनोखे चूल्हे का जुगाड़, देखे अद्बुद्ध जुगाड़…

By Alok

Published on:

Viral Desi Jugaad: ठण्ड में खाना पकाते हुए पानी गर्म करेंगा ये अनोखे चूल्हे का जुगाड़, देखे अद्बुद्ध जुगाड़…भारत में आये दिन कोई ना कोई जुगाड़ का अविष्कार होते ही रहता है जिसमे कई तरह के जुगाड़ होते है कभी खेती के तो कभी गाड़ियों के तो कभी बाइक के इंजन से कार का जुगाड़ तो कभी कबाड़ इंजन के जुगाड़े से छोटे ट्रैक्टरों का अविष्कार ऐसे कई जुगाड़ का अविष्कार हमारे भारत में हो चूका है और ये सिलसिला अभी भी जारी है इसी होड़ में एक ऐसा जुगाड़ सामने आया है जिसे देख आप भी कहोगे गजब जी हां इस बार के जुगाड़ में खाने पकाते हुए पानी गर्म करने वाले गजब के चूल्हे का जुगाड़ सामने आया है आईये जाने इस जुगाड़ के बारे में…

Viral Desi Jugaad: ठण्ड में खाना पकाते हुए पानी गर्म करेंगा ये अनोखे चूल्हे का जुगाड़, देखे अद्बुद्ध जुगाड़…

image 163

यह भी पढ़े : – Creta का धंधा चौपट करने आयी Maruti की चार्मिंग लुक कार, 30kmpl माइलेज के साथ मिलता है पॉवरफुल इंजन, जानिए कीमत

बिना धुएं के खाना बनाने के साथ पानी गर्म करने वाले अनोखे चूल्हे का जुगाड़

बिना धुएं के खाना बनाने के साथ पानी भी गर्म करेगा यह जुगाड़ू चूल्हा, इसके आगे सारे जुगाड़ फ़ैल ठण्ड के मौसम में घर पर खाना पकाते वक्त कई बार महिलाओ को ठन्डे पानी से हाथ धुलना पड़ता है जो की बेहद मुश्किल होता है इसीलिए आज हम महिलाओ को खाने पकाते वक्त हाथ धुलने के लिए ऐसा जुगाड़ लाये की आप भी कहोगे वाह।

यह भी पढ़े : – मार्केट में अपना जलवा दिखाने आयी Toyota की मिनी Fortuner, ब्रांडेड फीचर्स के साथ मिल रहा पॉवरफुल इंजन, जानिए कीमत

पानी गर्म करने में बिजली की होगी बचत

हम आपको बता दे की जिससे बिना धुएं के आप खाना पकाने के साथ-साथ बहुत ही आसानी से देशी जुगाड़ का प्रयोग करके पानी भी गर्म कर सकते हैं, इसके साथ ही इस इससे बिजली और गैस दोनों की बचत होगी।

कैसे बनाये ये जुगाड़ू मिट्टी का चूल्हा

हम आपको बता दे की पानी गर्म करने के लिए यह एक खास प्रकार का चूल्हा है जिसे बनाने के लिए मिट्टी, ईंट, सीमेंट, गोबर, पाइप, लोहे की रॉड, नल, तेल का खाली कनस्तर आदि आवश्यक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है इस खास चूल्हा को बनाने के लिए सबसे पहले गोबर, मिट्टी, सीमेंट और पानी को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद अब चूल्हे को चौकोर आकार देने के लिए ईंट की मदद से दीवार खड़ी करें।

पेस्ट से लेपन करें

ईंट की दीवार को तैयार पेस्ट से लेपन करें ताकि बाहर से ईंट की दीवार दिखाई न दें उसके बाद चूल्हें को सूखने के लिए छोड़ दें। अब तेल के कनस्तर में गोल जगह बनाकर पाइप फिट करके उसे अच्छी तरह से गोंद से चिपका दें। उसके बाद कनस्तर के दूसरी ओर छोटा-सा छेद करके टोंटी फिट करें, कनस्तर में जब पाइप और टोंटी फिक्स हो जाएं तब उसे चूल्हें के पिछ्ले हिस्से में लगाकर मिट्टी और ईंट की मदद से फिट करें कनस्तर को मिट्टी के चूल्हे में फिट करने के बाद लोहे के रॉड को चूल्हे के अगले हिस्से में बिछाकर मिट्टी का लेपन कर दें। उसके बाद मिट्टी की मदद से अच्छी तरह चूल्हें का लेपन करें। अब आपका चूल्हा बनकर तैयार है।

जुगाड़ू चूल्हे से खाना पकाने के साथ साथ होगा पानी भी गर्म

हम आपको बता दे की देशी जुगाड़ से बने इस चूल्हे के आगे वाले हिस्से में खाना पका सकते हैं और साथ ही पिछ्ले वाले हिस्से में मौजुद कनस्तर वाला पानी आग से गर्म होता रहेगा इस खास किस्म के चूल्हे के पिछ्ले हिस्से में कनस्तर के गर्म पानी को नल की मदद से बाहर निकाला जाता है और पाइप की सहायता से उसमें फिर से ठंडा पानी भरा जाता है, इस तरह आप आसानी से खाना पकाने से लेकर पानी को गर्म कर सकते हैं।

Alok