Tata Punch का तख्तपलटने आ रहा Maruti WagonR का नया वेरिएंट, ताबड़तोड़ इंजन और झक्कास फीचर्स से मचाएंगी धूम

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Maruti Wagon R: Tata Punch का तख्तपलटने आ रहा Maruti WagonR का नया वेरिएंट, ताबड़तोड़ इंजन और झक्कास फीचर्स से मचाएंगी धूम,मारुति सुजुकी जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए अपनी सबसे पॉपुलर कार Wagon R को अब एक एक दम नए और झक्कास लुक के साथ पेश करने वाली है. बता दे की आने वाली इस धाकड़ हैचबैक की डिटेल्स लॉन्च से पहले ही इंटरनेट पर लीक हो चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही नई Maruti Wagon R को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) के तहत अपडेट कर बाजार में उतारा जा सकता है.आइए जानते ही इसके फीचर्स और इंजन के बारे मे….

जाने Maruti WagonR में कैसा मिलेगा इंजन

image 388

आने वाली इस Maruti WagonR में मिलने वाले इंजिन की बात करे तो आपको इसमें नया अपडेटेड इंजन देखने को मिल सकता है, जो दो विकल्पों 1.0 लीटर और 1.2 लीटर के तौर पर मिलेगा. ये दोनों इंजन नए BS6 फेज-2 के तौर पर अपडेट किए जा रहे हैं.इस इंजन को कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. वही अगर इसके माइलेज की बात करे तो मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस कार का माइलेज पहले से और भी बेहतर होगा.

यह भी पढ़े: इस शख्स ने जुगाड़ से कार के इंजन से बना डाला उड़नखटोला, देखते ही देखते आसमान में भरने लगा उड़ान, Video उड़ा देगा होश

जानिए Maruti WagonR में क्या-क्या मिलेंगे फीचर्स ?

image 390

आने वाली इस Maruti WagonR के में मिलने वाले संभावित फीचर्स की बात करे तो आपको इस कार का लुक और डिज़ाइन मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा. इस कार में इंजन के आलावा और किसी चीज में बदलाव नहीं किया गया है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन डिस्प्ले, 4 स्पीकर संगीत यंत्र, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से इस कार को इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड असिस्ट (केवल ऑटोमेटिक में) जैसे फीचर्स से लैस किया जा सकता है। यह सभी फीचर्स संभावित है।

जानिए Maruti WagonR कितना देगी माइलेज

Maruti WagonR का मौजूदा मॉडल अपने शानदार माइलेज के लिए पॉपुलर है, इस कार का 1.0 लीटर इंजन तकरीबन 23 किलोमीटर और 1.2 लीटर इंजन वेरिएंट एक लीटर पेट्रोल में 24 किलोमीटर तक का माइलेज देता है. वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलो(CNG) तक का माइलेज देने में सक्षम है.

यह भी पढ़े: हसीनाओं के दिलो को धड़काने आ रहा Vivo का चकमक स्मार्टफोन, लुक और डिज़ाइन देख हार बैठोगे दिल

Maruti WagonR के जबरदस्त वेरिएंट

image 391

बता दे की कम्पनी अपनी इस नई Wagon R को कुल चार वेरिएंट LXI, VXI, ZXI and ZXI Plus में पेश कर सकती है. वहीं इसका CNG वेरिएंट केवल दो वेरिएंट्स LXI, और VXI में उपलब्ध होगा, जो कि 1.0 लीटर इंजन के साथ आएगा. इस कार में आइडियल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम को बतौर पर स्टैंडर्ड फीचर भी देखने को मिल सकता है।

नई Maruti WagonR की कितनी होगी कीमत

आने वाली इस नई Maruti WagonR के कीमत की तरफ ध्यान दे तो नए अपडेट के बाद कंपनी इसकी कीमत में को बढ़ा सकती है, मौजूदा मॉडल की कीमत 5.53 लाख रुपये से लेकर 7.41 लाख रुपये के बीच है. और इसका मुकाबला टाटा पंच, क्रेटा जैसी कारो से देखने को मिल सकता है. हलाकि अभी तक कंपनी ने इसकी कीमत को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।