Monday, February 6, 2023
HomeऑटोमोबाइलTata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो...

Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दिन आ सकती है ये SUV

Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दिन आ सकती है ये SUV स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट देश में तेजी से बढ़ रहा है, इस सेग्मेंट की डिमांड का ही नतीजा है कि आप बेहद कम खर्च में ही एक किफायती एसयूवी के मालिक बन सकते हैं. खैर ग्राहकों की रूचि को ध्यान में रखते हुए ही वाहन निर्माता कंपनियां अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में एसयूवी वाहनों की संख्या बढ़ाने में लगी हैं. बीते कुछ महीनों से देश में टाटा मोटर्स की वाली नई एसयूवी Tata Blackbird की चर्चा जोरों से हो रही है, एक बार फिर से ये एसयूवी सुर्खियों में है. इस एसयूवी को न तो कंपनी द्वारा अब तक शोकेस किया गया है और न ही इसकी कोई तस्वीर जारी की गई है, लेकिन इसका क्रेज एसयूवी लवर्स के बीच दिनों-दिन बढ़ रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई Tata Blackbird एसयूवी अगले साल तक बाजार में उतारी जा सकती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई Tata Blackbird एसयूवी अगले साल तक बाजार में उतारी जा सकती है, हालांकि अब तक इस एसयूवी के बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि, नई टाटा ब्लैकबर्ड कंपनी के X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है, जिस पर नेक्सॉन को तैयार किया गया है. कथित तौर टाटा ब्लैकबर्ड कंपनी के मौजूदा नेक्सॉन मॉडल से बड़ी होगी और इसे नेक्सॉन और हैरियर के बीच प्राइस सेग्मेंट में पेश किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : Honda ला रहा है Grand Vitara और Creta को टक्कर देने ये शानदार Mid Size VIP SUV, इसके तगड़े लुक और फीचर्स देख दीवाने…

कंपनी ने अब तक इसके बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है

जार में आने से पहले ही इस एसयूवी का नाम लोगों के जेहन में बस चुका है, इस SUV की कई रेंडरिंग तस्वीरें भी इंटरनेट पर घूम रही हैं, लेकिन एक सच ये भी है कि कंपनी ने अब तक इसके बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है. टाटा ब्लैकबर्ड को लेकर मीडिया में कई अलग-अलग रिपोर्टें हैं और इसके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी में LED हेडलाइट, पतला फ्रंट ग्रिल, उंचा बोनट और प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग को शामिल किया जाएगा.

Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दिन आ सकती है ये SUV जहां तक इंजन की बात है तो इसके बारे में अभी कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. ये भी खबर है कि, कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी भविष्य में पेश करे, क्योंकि बीते कुछ महीनों में टाटा मोटर्स का ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों पर खासा केंद्रित हुआ है.

Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दिन आ सकती है ये SUV

शुरुआती दौर में टाटा मोटर्स एक सेडान कार बनाने की तैयारी कर रहा था, जो कि बाजार में होंडा सिटी को टक्कर दे. लेकिन SUV की बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी ने अपने इस फैसले को बदल दिया. साइज के लिहाज से टाटा नेक्सॉन एक सब-फोर मीटर एसयूवी है और हैरियर की लंबाई 4.5 मीटर है, ऐसे में इन दोनों मॉडलों के बीच एक भारी गैप है और इस गैप को टाटा ब्लैकबर्ड बेशक भर सकती हैं..

यह भी पढ़े : Pulsar और Apache को टक्कर देने आ रही हैं ये e-Bike पहली बार गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मार्केट में आते ही Pulsar-Apache की लगेगी…

Tata Blackbird SUV का क्यों है लोगो में इतना क्रेज जानिए सालो से कर रहे इंतज़ार, ऑफिशियल ऐलान तक नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दिन आ सकती है ये SUV इस समय नेक्सॉन की कीमत 7.70 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं हैरियर की शुरुआती कीमत 14.80 लाख रुपये है. दोनों मॉडलों के प्राइस के बीच एक बड़ा अंतर है और संभवतः ब्लैकबर्ड को इसी प्राइस के बीच में कहीं लॉन्च किया जाए. बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा, किया सेल्टॉस और स्कोडा कुशाक जैसे मॉडलों को टक्कर देगी. उम्मीद की जा रही है कि, जनवरी में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान इस एसयूवी से जुड़ी कोई अच्छी ख़बर सामने आए.

लोगों में क्यों है क्रेज

रिपोर्ट्स की माने तो ‘Blackbird’ कंपनी द्वारा तैयार की जाने वाली एक एसयूवी का कोडग्रॅम है और फिलहाल टाटा मोटर्स इस पर काम कर रहा है. बीते कई सालों से ब्लैकबर्ड एसयूवी का नाम चर्चा में है. जब कंपनी ने अपने प्रीमियम हैचबैक कार Altroz को लॉन्च किया था उस वक्त खुलासा हुआ कि इस कार का नाम एक समुद्री चिड़िया (Albatross) के नाम से प्रेरित है. उसी दौरा ब्लैक का जिक्री भी तेजी से होने लगा. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स में इस आने वाली एसयूवी की रेंडर तस्वीरें और जो फीचर्स, स्पेसिफिकेशन इत्यादि बताए जा रहे हैं, वो इस एसयूवी के क्रेज को संभवतः बढ़ा रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular