Kheti kisani: ये टमाटर की खेती कर किसान चंद समय में ही कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Kheti kisani: ये टमाटर की खेती कर किसान चंद समय में ही कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी, आज की खबर किसान भाइयों के लिए बहुत काम की है. हम बात कर रहे हैं सुमर्सन टमाटर की, जो आकार में तो छोटा होता है लेकिन गुणों के मामले में बहुत बड़ा है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि आम आदमी के लिए इसे खरीदना मुश्किल हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कई पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और कॉम्प्लेक्स पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

यह भी पढ़े : – लोहे जैसे मजबूती से Scorpio के परखच्चे उड़ा देंगी New Renault Duster, देखे धाकड़ इंजन और लग्जरी फीचर्स…

सुमर्सन टमाटर के फायदे

  • शरीर के लिए फायदेमंद: यह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. सुमर्सन टमाटर लीवर और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है. साथ ही वजन कम करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है. यह त्वचा को खूबसूरत बनाने और बालों को मजबूत करने में भी सहायक होता है.
  • बीमारियों से बचाव: इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करती है.
  • महिलाओं के लिए खास: यह महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अध्ययनों के अनुसार, सुमर्सन टमाटर का नियमित सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़े : – स्पोर्टी बाइक की दुनिया में अपना रुतबा कामय करेंगी नई Hero Hunk Bike, देखे रॉयल फीचर्स के साथ दमदार इंजन

सुमर्सन टमाटर की खेती

हालांकि, इसकी खेती आसान नहीं है. इसके लिए खेत तैयार करने और बीजों का इंतजाम करना जरूरी होता है. बीज लगाने के करीब 1 साल बाद फल लगना शुरू हो जाते हैं. इसकी मेहनत रंग लाती है क्योंकि यह मंडी में बहुत महंगे दामों पर बिकता है. इसकी कीमत 3 करोड़ रुपये प्रति किलो तक हो सकती है.