T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के अलावा सुपर-8 में इन दो टीमों ने बनाई जगह! आखिरी टीम का फैसला होना बाकी

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के अलावा सुपर-8 में इन दो टीमों ने बनाई जगह! आखिरी टीम का फैसला होना बाकी

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के अलावा सुपर-8 में इन दो टीमों ने बनाई जगह! आखिरी टीम का फैसला होना बाकी, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के सुपर-8 ग्रुप की तस्वीर अब काफी हद तक साफ हो चुकी है. भारत सुपर-8 के ग्रुप-1 में है, जहां उसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान अब तक जगह बना चुके हैं. आखिरी टीम का फैसला होना बाकी है.

ये भी पढ़े- India vs Canada: आज कनाडा के खिलाफ ग्रुप-ए का अपना आखिरी मुकाबला खेलेगी इंडिया, जाने कब और कहाँ देखे इसका सीधा प्रसारण?

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की जीत से हुआ ये फायदा (Advantage of Afghanistan’s Win)

पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत के साथ ही भारत के सुपर-8 ग्रुप की दूसरी टीम का नाम भी साफ हो गया है. अफगानिस्तान ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ ग्रुप-1 में अपनी सीट पक्की कर ली है, जबकि ग्रुप की आखिरी टीम का फैसला जल्द ही हो जाएगा. सुपर-8 के ग्रुप-1 की आखिरी टीम बांग्लादेश होने की प्रबल संभावना है, हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि बाकी है. बांग्लादेश ने लीग स्टेज में अब तक खेले गए 3 में से 2 मैच जीते हैं, उसका आखिरी मुकाबला नेपाल के खिलाफ है. नेपाल को हराकर बांग्लादेश सुपर-8 की टिकट हासिल कर सकता है.

T20 World Cup 2024: क्यों हुआ ये खास ग्रुपिंग का फैसला? (Why This Special Grouping Decision?)

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग ले रही हैं. इन टीमों को 5-5 के चार ग्रुपों में बांटा गया है. लीग स्टेज में हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी. आम तौर पर लीग स्टेज में हर ग्रुप में जो टीम पहली आती थी, वही सुपर-8 के ग्रुप-1 में जाती और हारने वाली टीम ग्रुप-2 में आती, लेकिन इससे एक ग्रुप में ज्यादा बड़ी टीमों के क्वालीफाई करने का चांस बढ़ जाता.

ये भी पढ़े- अमेरिका ने रचा इतिहास! सुपर 8 में पहली बार बनाई जगह, डायरेक्ट मिली T20 World Cup 2026 में एंट्री

इसी वजह से ICC ने सुपर-8 के ग्रुपों को पहले से ही टी20 रैंकिंग के हिसाब से तय कर दिया था. टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार, अगर टी20 रैंकिंग की टॉप-8 टीमों (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज) में से कोई भी टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करती है, तो उन्हें दो अलग-अलग ग्रुपों में बांटा जाएगा. उदाहरण के तौर पर, ग्रुप-ए और बी की टीमें सुपर-8 के ग्रुप-1 में होंगी. ग्रुप-सी और डी की टीमें सुपर-8 के ग्रुप-2 में होंगी.

T20 World Cup 2024: कैसे बने सुपर-8 के ग्रुप (How Super-8 Groups Were Formed)

इसी नियम के तहत ग्रुप-A और B से भारत और ऑस्ट्रेलिया सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं और उन्हें ग्रुप-1 में जगह मिल गई. वहीं ग्रुप-सी और डी से वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, तो उन्हें ग्रुप-2 में रखा गया. बाकी चार टीमों का फैसला लीग स्टेज के ग्रुप में शामिल टीम के उल्टा होगा.

जैसे ग्रुप-सी से वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान सुपर-8 के लिए क्वालीफाई हुए. वेस्टइंडीज को टी20 रैंकिंग में टॉप-8 में होने के कारण ग्रुप-2 मिला. वहीं इसके उल्टा अफगानिस्तान को ग्रुप-1 में रखा गया है.

इसी तरह ग्रुप-डी से दक्षिण अफ्रीका ग्रुप-2 के सुपर-8 में है. उनके ग्रुप से जो टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी, वो ग्रुप-1 में अपनी जगह बनाएगी.