Tuesday, February 7, 2023
Homeखाना खजानासुपर सॉफ्ट दही बड़ा बनाए अब घर पर देशी स्टाइल में, जाने...

सुपर सॉफ्ट दही बड़ा बनाए अब घर पर देशी स्टाइल में, जाने इसे बनाने की रेसिपी…….

सुपर सॉफ्ट दही बड़ा बनाए अब घर पर देशी स्टाइल में, जाने इसे बनाने की रेसिपी……. दही बड़ा एक ऐसा व्यंजन है जो हर भारतीय ने लगभग एक बार जरुर होगा. अगर आप भी दही बड़ा बनाते समय कुछ ऐसी ही परेशानियों से जूझते हो परेशान मत होईए हम आप के लिए दही बड़े की रेसिपी लेकर आये है जी है इसे आप घर पर आसानी से बना सकते है। तो आइए जाने इसे कैसे आप आसानी से बना सकते है –

सुपर सॉफ्ट दही बड़ा बनाए अब घर पर देशी स्टाइल में, जाने इसे बनाने की रेसिपी…….

यह भी पढ़े: गैस सिलेंडर को लेकर बुरी खबर अचानक बढ़े LPG के दाम, जाने कितनी हुई कीमत…..

दही बड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

maxresdefault 2023 01 06T043225.972

उरद दाल = 500 ग्राम
दही = 500 ग्राम
हरी मिर्च = दो तीन बारीक़ कटी हुई
हिंग = दो चुटकी
लाल मिर्च पाउडर
चाट मसाला या दही बडा मसाला
भुना हुआ जीरा पाउडर
हरे धनिये की चटनी
नमक आवश्यक्तानुसार

dahi bada Hindi

सुपर सॉफ्ट दही बड़ा बनाए अब घर पर देशी स्टाइल में, जाने इसे बनाने की रेसिपी…….

दही बड़ा बनाने की आसान विधि

आज हम आप को दही बड़ा बनाने की रेसिपी बताएंगे आइए जाने- सबसे पहले 1 कप उड़द दाल को 5 घंटे के लिए भिगो दें। पानी निकाल के मिक्सी को स्थानांतरण करें। इसके अलावा, 1 मिर्च और 1 इंच अदरक डालें। आवश्यकता के अनुसार पानी डालकर चिकना पेस्ट में ब्लेंड करें। बैटर को पानी के तरह बनना रोकने के लिए कम से कम पानी जोड़ने की कोशिश करें।

उड़द दाल के बैटर को एक बड़े बाउल में ट्रांसफर करें। ब्लेंडर में ¼ कप भिगोया हुआ मूंग दाल लें। स्मूथ पेस्ट में ब्लेंड करें और उड़द दाल बैटर के कटोरे में उसको स्थानांतरण करें। अब 1 टीस्पून नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जान यह अच्छी तरह से मिल जाता है।

maxresdefault 2023 01 06T043311.920

उसके बाद में इसका एक गाढ़ा बैटर तैयार करें। अगर बैटर पानी जैसे है तो एक टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं। अब गीले चम्मच से या हाथ का उपयोग करके, गर्म तेल में एक चम्मच बैटर डालें। आंच को मध्यम पर रखें, कभी-कभी हिलाएं। जब तक वडा सुनहरा भूरा और कुरकुरा न हो जाए, तब तक फ्राई करें। अतिरिक्त तेल निकालने के लिए किचन पेपर पर वडा को डालें।

अब एक बड़े कटोरे में 5 कप गर्म पानी लें। ½ टीस्पून नमक और ¼ टीस्पून हिंग मिलाएं। अच्छी तरह से मिश्रण करें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से संयोजित है। अब गर्म तली हुई वड़ा को पानी में डालें और पूरी तरह से डुबो दें। यह अच्छे से डुबनी चाहिए।

यह भी पढ़े: Betul News: जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पवार ने ग्रामीणों की समस्याओ को तत्काल किया हल, ग्रामीणों ने खुश होकर तौला फलों से…….

इसके बाद में वेट करे 30 मिनट के लिए या जब तक कि वड़ा पानी को सोख न लेता है, तब तक भिगोएँ। 30 मिनट के बाद, पानी को स्क्वीज़ करें और प्लेट में स्थानांतरण करें।

maxresdefault 2023 01 06T043349.681

सबसे पहले 2 कप दही, 2 टेबलस्पून चीनी और ½ टीस्पून नमक लें। व्हिस्क करें और अच्छी तरह से मिश्रण करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ अच्छी तरह से संयोजित है। सबसे पहले वड़े के ऊपर मीठा दही डालें। हरी चटनी और इमली की चटनी की एक उदार राशि भी डालें। मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, चाट मसाला छिड़कें। बूंदी और धनिया पत्ती के साथ टॉप करें। अंत में, ठंडा दही वड़ा या दही भल्ला का आनंद लें। अब आप इसे खा कर इसका आनंद ले सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular