Wednesday, February 8, 2023
Homeसरकारी योजनासुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से...

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर, यह योजना छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना हैं। इस योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है। लेकिन अब इसके नियम बदल गए हैं। अब आप आसानी से सुकन्या योजना का खाता ट्रांसफर करा सकते हैं. क्योंकि इस खाते की ट्रांसफर प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है. आइए हम आप को बताते है इसमें क्या नए अपडेट आए है.

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर

यह भी पढ़े: सोना और चांदी के दामों में दिखी गिरावट, जाने आज के सोना-चांदी के लेटेस्ट रेट

अकाउंट को ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं

ssy 1578293538

सुकन्या योजना का खाता आप आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं. क्योंकि इस खाते की ट्रांसफर प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने वर्तमान बैंक या डाकघर में नई बैंक शाखा के पते को दर्ज करते हुए एक सुकन्या योजना ट्रांसफर रिक्वेस्ट देनी होगी. इसके बाद में आप आसानी से खाता ट्रांसफर कर सकते है.

खाता ट्रांसफर करने के लिए करना होगा ये काम

आप को खाता ट्रांसफर करने के लिए सुकन्या अकाउंट में बकाया राशि और खाता ट्रांसफर के लिए वर्तमान बैंक या डाकघर खाते की प्रमाणित प्रति, खाता खोलने का आवेदन, हस्ताक्षर आदि सहित मूल कागजी कार्रवाई करते हुए नई बैंक शाखा के पते पर चेक या मनी ऑर्डर के साथ भेज देगा. जिसके बाद ग्राहक को केवाईसी दस्तावेजों के नए सेट के साथ नया सुकन्या खाता खोलने का फॉर्म जमा करना होगा. इसके बाद आपका सुकन्या खाता ट्रांसफर हो जाएगा, और यह एक बहुत आसान प्रक्रिया है.

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता ऐसे खुलवाना है

1 5 1024x576 1

एसएसवाई के तहत खाता किसी बच्चे के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। चालु वित्तीय वर्ष में SSY के तहत ज्यादा से ज्यादा एक लाख पचास हजार रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। अभी इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इसमें आप अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 वर्ष की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी. और इसका आप को बड़ा लाभ मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते को लेकर आई नई अपडेट, आसानी से कर पाएंगे खाता ट्रांसफर

यह भी पढ़े: दसवीं, बारहवीं पास बेरोजगार लोगों के लिए नौकरी पाने का बेहतर मौका, सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, यहाँ करे आवदेन

खाता खोलने के लिए जरूरी कागजात

process aws 10

सुकन्या खाता खोलने का फॉर्म.
बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, जिस पर बच्चे का नाम हो.
बालिका के माता-पिता/कानूनी अभिभावक की तस्वीर.
माता-पिता/ अभिभावक के केवाईसी दस्तावेज (पहचान और पता प्रमाण)

RELATED ARTICLES

Most Popular