Steel Price :- राहत भरी खबर,एक्सपोर्ट ड्यूटी में हो सकती है बड़ी कटौती,जानिए पूरी खबर

0
380
Steel Price :- राहत भरी खबर,एक्सपोर्ट ड्यूटी में हो सकती है बड़ी कटौती,जानिए पूरी खबर

Steel Rate :- स्टील की कीमतों में हालिया तेज गिरावट और बढ़ती घरेलू आपूर्ति को देखते हुए, सरकार स्टील उत्पादों पर लागू निर्यात शुल्क को आधा या पूरी तरह से कम कर सकती है। लाइव मिंट ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। इस खबर के मुताबिक इस्पात मंत्रालय ने सभी उद्योग प्रतिनिधियों से राय लेने के बाद वित्त मंत्रालय से इस मुद्दे पर चर्चा की है।

Steel Price :- राहत भरी खबर,एक्सपोर्ट ड्यूटी में हो सकती है बड़ी कटौती,जानिए पूरी खबर।

JSW STEEL ने चालू वित्त वर्ष में अपने पूंजीगत व्यय में पहले ही 5000 करोड़ रुपये की कटौती करके 15,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया है।

इस्पात निर्यात पर लगाए गए शुल्क के कारण

सूत्रों के मुताबिक 22 मई को इस्पात निर्यात पर लगने वाले 15 फीसदी निर्यात शुल्क को या तो आधा किया जा सकता है या इस महीने के अंत तक पूरी तरह से हटाया जा सकता है। इस्पात उद्योगों से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि इस्पात निर्यात पर लगाए गए शुल्क के कारण घरेलू उत्पादकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है जिससे वे अपनी पूंजीगत व्यय योजना में बदलाव कर सकते हैं।

कच्चे माल की कीमतों में गिरावट के कारण घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में गिरावट

जेएसडब्ल्यू स्टील पहले ही चालू वित्त वर्ष में अपने पूंजीगत व्यय में 5000 करोड़ रुपये की कटौती कर 15,000 करोड़ रुपये का अनुमान लगा चुकी है। वहीं टाटा स्टील ने अब तक अपने कैपेक्स में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा इस्पात उद्योगों से जुड़े कई लोगों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में गिरावट के कारण घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में गिरावट आ रही है। ऐसे में स्टील के निर्यात पर शुल्क लगाने का कोई मतलब नहीं है।

बैतूल समाचार स्वतंत्र रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं करता है।