Tuesday, February 7, 2023
Homeबिज़नेसशीतकालीन मौसम में शुरू करे यह बिज़नेस, होगी मोटी कमाई, सरकार भी...

शीतकालीन मौसम में शुरू करे यह बिज़नेस, होगी मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद, जानिए पूरी प्रोसेस

शीतकालीन मौसम में शुरू करे यह बिज़नेस, होगी मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद, सर्दी के मौसम में किसान भाइयों के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन भी बेहद लाभकारी हैं. अगर आप सर्दी के सीजन में पशु का बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके लिए भेड़ पालन का व्यवसाय अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

आमतौर पर ठंडी के मौसम में भेड़ पालन सबसे अच्छा बिजनेस होता है. क्योंकि बाजार में इनके उत्पादों की मांग सबसे अधिक होती है. जैसे कि ऊन, दूध और मांस आदि. इन सब उत्पादों से बाजार में तमाम प्रॉडक्ट्स को तैयार किया जाता हैं. लेकिन देखा जाए तो भेड़ पालन ऊन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है. भेड़ के बाल बेहद नरम और गर्म होते हैं. जिसमें सर्दियों के गर्म कपड़े तैयार होते है।

सर्दी के मौसम में भेड़ के दूध की होती है भारी मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दी के मौसम में भेड़ के दूध की मांग भी सबसे अधिक होती है. इसके दूध की देश-विदेश के बाजार में डिमांड होती है. देश में भेड़ पालन के बिजनेस को बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा मदद भी की जाती है. इसी क्रम में भारत सरकार ने राष्ट्रीय पशुधन मिशन शुरू की है, जिसके तहत भेड़ पालन करने पर सब्सिडी दी जाती है।

यह भी पढ़े:- Earn money:अब आयी एक नई स्कीम लगाए मात्र पचास हजार रूपए और पाए 1.6 लाख रूपये

भेड़ की उन्नत किश्मे

maxresdefault 2023 01 11T150757.134

भेड़ पालन का बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. भेड़ सिर्फ घास और पत्तियां और थोड़ी मात्रा में चारा का सेवन करते हैं. इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए आपको भेड़ की उन्नत नस्लों का चयन करना चाहिए। जैसे मालपुरा, जैसलमेर, मंडियां, मारवाड़ी, बीकानेरी, मैरिनो, कोरिडायल रामबुतु, छोटा नागपुरी, शाहाबाद आदि।

भेड़ पालन बिजनेस में लागत, सब्सिडी और मुनाफा

भेड़ पालन बिजनेस के लिए आपको मात्र 1 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे. इसमें भी आप सरकार की योजना से शामिल होकर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. नेशनल लाइवस्टॉक मिशन में भेड़ पालन के लिए सरकार की तरफ से लगभग 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. बता दें कि एक भेड़ से आप 3,000 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक सरलता से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- New Business Idea: आज ही शुरू करे केकड़ा पालन का व्यवसाय, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में जोरो से डिमांड, जमकर होगा मुनाफा

methode times prod web bin 077ad6da c5e4 11e9 b964 2cc1b53edc70

भेड़ पालन बिज़नेस में याद रखने योग्य बातें

  • भेड़ पालन के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आप कम समय में अधिक लाभ प्राप्त कर पाएं।
  • भेड़ को चराई के अलावा विशेष आहार भी देना चाहिए।
  • भेड़ के शरीर में खुजली नहीं होनी चाहिए।
  • भेड़ के प्रजनन की जांच जरूर करें।
  • भेड़ खरीदते समय ध्यान रहे कि भेड़ की उम्र 1 से 2 साल के बीच होनी चाहिए. जिसके 2 से 4 दांत मौजूद हों।
RELATED ARTICLES

Most Popular