कम निवेश से शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई, मिलेगा मोटा मुनाफा, जाने बिजनेस का नाम….

0
83
business

New Business Ideas: लोग खुद का बिजनेस करने की प्लानिंग करते हैं, लेकिन कभी फंडिंग और कभी प्लान के चलते आइडिया फेल हो जाते हैं। लेकिन, ऐसे कुछ छोटे और पार्ट टाइम बिजनेस भी हैं, जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इनके लिए मोटी पूंजी की भी जरूरत नहीं है। इनमें मुनाफा भी अच्छा खासा होता है। ऐसे कई सफल उदाहरण हैं, जिन्होंने छोटे से बिजनेस से अपनी शुरुआत की और आज उन्होंने अपनी कंपनी बना ली। तो हम जानते हैं ऐसे ही कुछ छोटी लागत वाले बिजनेस के बारे में.

कम निवेश से शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई, मिलेगा मोटा मुनाफा, जाने बिजनेस का नाम….

योग प्रशिक्षक का बिजनेस (Yoga Instructor Business)

योग से आप कई तरह की बीमारी और टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं। इसीलिए योग ट्रेनर की मांग तेजी से बढ़ी है। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इसे बिजनेस के तौर पर करने पर आपको कोई निवेश भी नहीं करना होगा। आपके पास योग का ज्ञान होना जरूरी है।

मिनरल वाटर सप्लायर का बिजनेस (Mineral water supplier business)

किसी भी सीजन में इस बिजनेस की डिमांड कम नहीं होती। यह बिजनेस 10 हजार रुपए में शुरू हो सकता है। यह बिजनेस आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए दो लोगों की जरूरत होगी। पानी की बोतल को सप्लाई करने के पहले आपको सिर्फ फोन पर ऑर्डर की बुकिंग लेनी होगी। इस बिजनेस में नकद पेमेंट के चलते मुनाफा पहले महीने से ही मिलने लगता है।

कम निवेश से शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई, मिलेगा मोटा मुनाफा, जाने बिजनेस का नाम….

ब्रेकफास्ट शॉप का बिजनेस (Breakfast Shop Business)

सुबह अक्सर लोग दफ्तर निकलने की जल्दी में होते हैं। काफी ऐसे होते हैं जो परिवार के साथ नहीं रहते। ये लोग बेहतर ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं। इसलिए ये बेहद डिमांडिंग बिजनेस है। इस काम को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरह से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए शुरुआत में 20 से 25 हजार रुपए की लागत लगेगी। हालांकि, इसके लिए भी आपको उपयुक्त जगह की जरूरत होगी।

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस (mobile repairing business)

वर्तमान में भारत में करीब 80 करोड मोबाइल फोन उपभोक्ता है और आने वाले तीन साल में इनकी संख्या 100 करोड़ पहुंच जाएगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप रिपेयरिंग कोर्स कहीं से भी कर सकते हैं। मोबाइल रिपेयरिंग गांव से लेकर छोटे शहर में एक बेहतरीन बिजनेस है। यह कोर्स 3 से 6 महीने का होता है। आप इस बिजनेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: सरकार की मदद से शुरू करें बिजनेस, ट्रेनिंग के साथ मिलेगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, साथ ही मिलेगा लाखो का भरपूर फायदा

कम निवेश से शुरू करे ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी कमाई, मिलेगा मोटा मुनाफा, जाने बिजनेस का नाम….

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर का बिजनेस (Fertilizer and seed store business)

किसानों को खाद और बीज की जरूरत हर सीजन में होती है। इसलिए अगर आप गांव में रहते हैं तो फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। वह इसकी खरीदारी अपने पास के दूकान से करते हैं। आप अपने गांव या कस्‍बे में फटÊलाइजर और सीड स्‍टोर खोल सकते हैं। इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत से कर सकते हैं।