इस फल की खेती आज ही शुरू करें, लाखों में कमाई होगी, यहाँ जानें इसकी खेती की पूरी जानकारी

0
90
Kiwi Ki Kheti

Kiwi Ki Kheti: ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं। आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है कीवी की खेती करने का बिजनेस। आइये इसके बारे से विस्तार से जाने

कीवी की खेती कहां होती हैं (Where are kiwi cultivated)

कीवी की खेती काफी कम लागत पर की जा सकती है। आजकल कीवी की खेती को नोटों की खेती कहा जाता है, मतलब जो किसान कीवी की खेती कर रहा है मतलब वह फल नहीं पैदा कर रहा वह रुपए पैदा कर रहा है। कीवी की खेती भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, केरल, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय जैसे राज्यों हो रही है।

कीवी की खेती कैसे करें जाने (How to do Kiwi farming)

कीवी की खेती करने के लिए किसानों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। कीवी के पौधों को वडिंग विधि, ग्राफ्टिंग विधि या फिर लियरिंग विधि के द्वारा किया जा सकता है। जिस जगह पर इस पौधे को लगाना है वहां पर गड्ढा खोदकर आलू साड़ी खाद मिट्टी लकड़ी का बुरादा और कोयले का चुरा डाले। ठंड के मौसम में 10 से 15 दिन के बीच सिंचाई करें।

यह भी पढ़े: घर बैठें करें ये बिजनेस, नौकरी के साथ-साथ लाखों रूपये कमा सकेंगे, जाने कैसे

जानिए कितनी होगी कमाई (Know how much will be earned)

कीवी का एक फल 25 से लेकर 35 रुपए तक में बिकता है। कई बार तो इसकी कीमत और भी ज्यादा हो जाती है। कोरोना काल में कीवी ढूंढने से नहीं मिल रहा था। उस समय एक फल की कीमत 50 से 60 रुपए प्रतिफल तक पहुंच गया था। ऐसे में आप कीवी से होने वाले फायदे के संबंध में सोच सकते हैं। भारतीय बाजार में कीवी के फल 200 से 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे हैं।