साउथ इंडियन होटल जैसी इडली बनाना है तो इन ट्रिक्स को अपनाये, बेहद सॉफ्ट और स्पंजी होगी तैयार

By सचिन

Published on:

साउथ इंडियन होटल जैसी इडली बनाना है तो इन ट्रिक्स को अपनाये, बेहद सॉफ्ट और स्पंजी होगी तैयार, इडली सांभर अब केवल साउथ इंडियन डिश न होकर पुरे भारत में फेमस है , स्वाद के साथ साथ यह बहुत हेल्थी भी होती है। क्योकि यह दाल चावल से बनती ै और इसमें बिल्कुल काम मात्रा में तेल रहता है। लेकिन कई बार घर पर इतनी सॉफ्ट और स्पंजी इडली नहींबन पाती। इडली एक परफेक्ट हेल्दी नाश्ता है जिसे सॉफ्ट और स्पंजी बनाना सबके बस की बात नहीं है। सुबह का ब्रेकफास्ट हो या शाम का नाश्ता गरमा गरम इडली सांभर और नारियल की चटनी मिल जाए तो दिन बन जाता है। इडली बिना तेल और फ्राई किए हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए परफेक्ट डिश है।

आमतौर पर इसे साउथ इंडिया में खाया जाता है, लेकिन इसका चलन धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल गया है। जिन्हें इडली बनाने आता है वह तो आसानी से इडली बनाती हैं, लेकिन जिनसे इडली परफेक्ट नहीं बन पाता है उनके कई सवाल होते हैं कि इडली को स्पंजी और सॉफ्ट कैसे बनाएं तो चलिए आपके इन सवालों का जवाब दें।बहुत से लोगों की ये शिकायत होती है कि उनसे सॉफ्ट और स्पंजी इडली नहीं बनते हैं ऐसे में हम कुछ टिप्स लाए हैं।

यह भी पढ़े :घर बैठे महीने भर करें वज़न कम, शक़्कर की जगह चाय में इसका करें इस्तेमाल, होंगे कई जबरदस्त फायदे

स्पंजी और सॉफ्ट इडली बनाने के ट्रिक्स

IMG20200810113653

ईनो मिलाएं

आमतौर पर लोग इडली के चावल, दाल और रवा वाले बैटर में बेकिंग सोडा मिलाएं ताकि इडली बनाते वक्त ज्यादा सॉफ्ट और स्पंजी बनें। ईनो में चीजों को जल्दी फर्मंटेड करने के गुण होते हैं इसलिए आधा से एक पैकेट ग्रीन कलर के प्लेन ईनो को बैटर में मिक्स करें।

देर तर फर्मंटेड होने दें

इडली को सॉफ्ट और स्पंजी बनाने के लिए ठंड या बारिश के दिनों में ज्यादा समय तक खमीर (खमीर को रीयूज कैसे करें) उठने के लिए रखें। साथ ही, गर्मी के दिनों में ज्यादा देर तक खमीर न आने दें। तापमान अधिक होने के कारण गर्मियों में बेटर में जल्दी खमीर आते हैं।

पोहा मिलाएं

एक्स्ट्रा सॉफ्ट और स्पंजी इडली बनाने के लिए एक कटोरी पोहा को भिगोकर बैटर में पीसकर मिलाएं। पोहा (पोहा मसाला) का उपयोग यदि आप इडली और डोसा के बैटर में करते हैं तो डोसा ज्यादा क्रिस्पी बनते हैं और इडली स्पंजी और सॉफ्ट बनते हैं।

रवा और दाल के रेशियो पर ध्यान दें

Main soft Idli recipe in hindi 1

रवा, दाल और चावल के रेशियो पर खास ध्यान दें यदि आप इसमें से किसी को भी कम या ज्यादा करते हैं, तो इडली तो बन जाएंगे लेकिन अच्छे से फूलेंगे नहीं साथ ही, सॉफ्ट और स्पंजी भी नहीं बन पाएंगे।

यह भी पढ़े :किसान ने गाँव में खड़ा कर दिया 1 करोड़ का बंगला, गोबर के बिजनेस से खुल गई क़िस्मत, जानिये कैसे हुआ चमत्कार

दही मिलाएं

images 7

दही मिलाने से भी खमीर अच्छे से आते हैं। जितना ज्यादा और अच्छा खमीर आता है उतना ही इडली सॉफ्ट और स्पंजी बनते हैं। दही आप अपने हिसाब से डालें, यदि आप खट्टा खाना पसंद करते हैं तो खट्टी दही का उपयोग करें, वहीं यदि खट्टा नहीं खाते हैं तो मीठे और ताजे दही का उपयोग करें

सचिन