Monday, February 6, 2023
Homeखाना खजानासाउथ इंडियन डिश नीर डोसा जो है स्वाद से भरपूर इसे ट्राई...

साउथ इंडियन डिश नीर डोसा जो है स्वाद से भरपूर इसे ट्राई करें नाश्ते में, जाने बनाने की रेसिपी……..

साउथ इंडियन डिश नीर डोसा जो है स्वाद से भरपूर इसे ट्राई करें नाश्ते में, जाने बनाने की रेसिपी…….. साउथ इंडियन फूड में सबसे ज्यादा इडली और डोसे को पसंद किया जाता है. नीरा डोसा न सिर्फ फटाफट तैयार होने वाली फूड डिश है, नीर डोसा स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है. साउथ इंडियन फूड के अगर आप भी शौकीन हैं और घर पर नीर डोसा बनाकर खाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे जिसे फॉलो कर आप घर पर झटपट नीर डोसा तैयार कर सकते हैं. आइए जाने इसे बनाने की विधि.

साउथ इंडियन डिश नीर डोसा जो है स्वाद से भरपूर इसे ट्राई करें नाश्ते में, जाने बनाने की रेसिपी……..

यह भी पढ़े: घर में मौजूद चीजों से शुरू करे यह बिजनेस और महीने के कमाए लाखों रूपए, होगी बंपर कमाई…..

नीर डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

maxresdefault 2023 01 05T045716.314

चावल का आटा – 2 कप
तेल
नमक
पानी आवश्यकतानुसार

साउथ इंडियन डिश नीर डोसा जो है स्वाद से भरपूर इसे ट्राई करें नाश्ते में, जाने बनाने की रेसिपी……..

नीर डोसा बनाने की बेहद आसान विधि

maxresdefault 2023 01 05T045703.827

आज हम आप को नीर डोसा बनाना सिखाएंगे- नीर डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें चावल का आटा डाल दें. अब चावल के आटे में धीरे-धीरे पानी डालें और आटे को चलाते हुए मिलाएं. चावल के आटे के इस घोल में अब स्वादानुसार नमक डाल दें. इसके बाद घोल को 10 मिनट के लिए अलग रख दें. चावल का घोल बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि घोल एकदम पतला बनना चाहिए वरना डोसा बनाने में दिक्कत हो सकती है. डोसा अच्छे से नहीं बन पाता है.

इसके बाद में अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे धीमी आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थो़ड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. इसके बाद तवे के बीच में चावल के आटे का पतला घोल डालकर उसे फैलाते हुए डोसे का आकार दें.

53541904

डोसा बनाते वक्त भी इस बात का विशेष ख्याल रखना है कि डोसा एकदम पतला बने. इसके साथ ही इसके बीच-बीच में जाली आना चाहिए. इससे डोसा अच्छे से बनता है.

यह भी पढ़े: फटी एड़ियों से कम हो रही आप के पैरों की खूबसूरती तो अपनाए ये कारागार घरेलू उपाय…..

अब इसे बाद में जब डोसा एक तरफ से सिक जाए तो उसे पलट दें और उसके दूसरी ओर भी तेल लगाकर सेकें. डोसे को तब तक सेकें जब तक कि वह क्रिस्पी न हो जाए. जब नीर डोसा अच्छे से सिक जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे घोल से नीर डोसा तैयार कर लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट नीर डोसा तैयार हो चुका है. इसे गरमा-गरम सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें. इसे आप हरी चटनी या सॉस के साथ खा सकते है.

RELATED ARTICLES

Most Popular