Somwar: सोमवार भगवान शिव को प्रसन्न करने का विशेष दिन, ऐसे करे भगवान शिव को प्रसन्न

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

Somwar: सोमवार का दिन भगवान शिव का प्रिय दिन माना जाता है. इसलिए सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है. अगर आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन श्रद्धा भाव से शिव जी की पूजा करें और उन्हें उनकी पसंद की चीजें अर्पित करें. साथ ही शिव रुद्राष्टकम का पाठ भी करें.

यह भी पढ़े- Rashifal: 11 जून का दिन इन राशियों के लिए रहेगा बेहद शुभ, जानिए कौनसी है वो

सोमवार को शिव पूजा का महत्व [Somwar Ko Shiv Puja Ka Mahatv]

हिन्दू धर्म में सोमवार का व्रत एवं भगवान शिव की पूजा करने का विधान है. ऐसी मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान महादेव और माता पार्वती की पूजा करने से भक्त को सभी कार्यों में सफलता मिलती है और मनोवांछित फल प्राप्त होते हैं. अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सोमवार को पूजा के दौरान अवश्य ही शिव रुद्राष्टकम का पाठ करें. इससे दुखों से छुटकारा मिलता है और जीवन में सुख आता है.

शिव रुद्राष्टकम स्तोत्र [Shiv Rudrashtakam Stotram]

आइए अब शिव रुद्राष्टकम स्तोत्र का पाठ करते हैं (ध्यान दें कि यह रुद्राष्टकम स्तोत्र का हिंदी अनुवाद है):

नमामि शमीशान निर्वाणरूपम् विभुं व्यापकं ब्रह्मवेदस्वरूपम् । निजं निर्गुणं निर्विकल्पं निरीहं, चिताकाश माकाश वासं भजामहे || 1 ||

अर्थात्: मैं उस शिवस्वरूप का नमस्कार करता हूँ जो श्मशान (शमशान भूमि) में निवास करते हैं और निर्वाण (मोक्ष) के स्वरूप हैं। वे सर्वव्यापक हैं और ब्रह्मवेद के स्वरूप हैं। वे अपने आप में निर्गुण हैं, किसी विकल्प से रहित हैं और किसी इच्छा से रहित हैं। वे चेतन आकाश और भौतिक आकाश में निवास करते हैं।

इस तरह शिव रुद्राष्टकम स्तोत्र के शेष पाठ भी हैं. आप किसी भी वेद पाठ मंदिर या वेबसाइट से पूरा पाठ प्राप्त कर सकते हैं.