क्या आपके भी स्मार्टफोन में हो रही है ये सब उटपटांग चीजे तो हो जाईये सतर्क, हो सकता है आप भी फ़ोन हैक, जाने कैसे बचे…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

क्या आपके भी स्मार्टफोन में हो रही है ये सब उटपटांग चीजे तो हो जाईये सतर्क, हो सकता है आप भी फ़ोन हैक, जाने कैसे बचे…आजकल फोन हैकिंग की घटनाएं बहुत आम हो गई हैं. सड़क पर चलते किसी भी शख्स का फोन हैक हो जाता है और उसे इसकी भनक तक नहीं लगती. फोन हैकिंग की सबसे खराब चीजों में से एक ये है कि एक बार आपका फोन हैकर्स के कंट्रोल में आ जाता है, तो उसमें स्टोर किया हुआ आपका निजी डाटा खतरे में पड़ जाता है. फिर चाहे वो आपके बैंक अकाउंट की जानकारी हो या आपकी निजी तस्वीरें या कोई वीडियो, सब कुछ हैकर्स की पहुंच में आ जाता है.

यह भी पढ़े : – गांव कस्बे के शख्स ने बाइक के अनोखे जुगाड़ से बना लिया खेती का अद्बुद्ध यंत्र, देखे वायरल वीडियो…

ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें, तो काफी हद तक नुकसान से बचा जा सकता है. आज हम आपको उन्हीं बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फोन हैक होने के बाद दिखाई देने लगते हैं और अगर आप इन बदलावों के बारे में जान लेते हैं, तो आप तुरंत एक्शन लेकर फोन को हैकिंग से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़े : – ट्रक जैसे मजबूती से Creta के चिथड़े उड़ा देंगी ये Nissan की कंटाप लुक कार, देखे प्रीमियम फीचर्स के साथ पॉवरफुल इंजन…

फोन हैक होने के बाद दिखने वाले बदलाव:

  • अनधिकृत कॉल और मैसेज आना: अगर आपके फोन पर अनधिकृत कॉल और मैसेज आ रहे हैं, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है. हैकर आपके फोन का इस्तेमाल अनधिकृत कॉल और मैसेज भेजने के लिए कर सकता है.
  • बैटरी लाइफ कम होना: अगर आपका फोन पहले से ज्यादा तेजी से चार्ज खत्म हो रहा है, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है. हैकर आपके फोन के बैकग्राउंड में कोई प्रोग्राम चला सकता है, जो आपकी बैटरी खर्च कर रहा है.
  • फोन की स्पीड धीमी होना: अगर आपका फोन पहले से ज्यादा धीमा हो गया है, तो ये भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है. हैकर आपके फोन में कोई वायरस या मालवेयर डाल सकता है, जो आपके फोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है.
  • अनधिकृत ऐप्स का इंस्टॉल होना: अगर आपने अपने फोन में कोई नया ऐप इंस्टॉल नहीं किया है, लेकिन फिर भी आपको अपने फोन में कोई नया ऐप दिखाई देता है, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है. हैकर आपके फोन में एक अनधिकृत ऐप इंस्टॉल कर सकता है, जो आपका डाटा चुरा सकता है.
  • फोन का गर्म होना: अगर आपका फोन पहले से ज्यादा गर्म हो रहा है, तो ये भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है. हैकर आपके फोन के बैकग्राउंड में कोई प्रोग्राम चला सकता है, जो आपके फोन को गर्म कर सकता है.

फोन हैकिंग से बचने के लिए क्या करें?

फोन हैकिंग से बचने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं:

  • अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें. फोन अपडेट्स में अक्सर सिक्योरिटी सुधार किए जाते हैं.
  • अपने फोन में सिर्फ भरोसेमंद ऐप्स ही इंस्टॉल करें. अनधिकृत ऐप्स आपके फोन के लिए खतरनाक हो सकते हैं.
  • अपने फोन की सिक्योरिटी सेटिंग्स मजबूत रखें. अपने फोन का पासवर्ड और पासकोड मजबूत रखें.
  • अपने फोन में एंटीवायरस या एंटीमालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें. ये सॉफ्टवेयर आपके फोन को वायरस और मालवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं.
  • अगर आपको अपने फोन में इनमें से कोई भी बदलाव दिखाई देता है, तो तुरंत अपने फोन का फैक्ट्री रीसेट कर दें. इससे आपके फोन का सारा डाटा तो डिलीट हो जाएगा, लेकिन हैकर की पहुंच भी ब्लॉक हो जाएगी.