Tuesday, February 7, 2023
Homeबिज़नेसSmall Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये...

Small Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये 7 छोटे बिजनेस और कमा सकते हो महीने के 30 हजार रूपये तक

Small Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये 7 छोटे बिजनेस और कमा सकते हो महीने के 30 हजार रूपये तक एक नए Trend पर कूदना कभी-कभी जोखिम भरा हो सकता है – यह बहुत ज्यादा beneficial भी हो सकता है। आप देख सकते हैं कि हाल ही में इस सूची के बहुत सारे Idea लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं। और लंबे समय से लोकप्रिय हैं, जिससे उन्हें अधिक competitor लेकिन कम जोखिम भरा बना दिया गया है। हालांकि, नीचे दिए गए सभी business ideas आपको पैसा बनाने में मदद करेंगे। 

Small Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये 7 छोटे बिजनेस और कमा सकते हो महीने के 30 हजार रूपये तक

1. Blogging

अह Most Successful Small Business Ideas Hindi में से एक है। यदि आप इस क्षेत्र में passionate और knowledgeable हैं और आपको लिखने मे आनंद मिलता है, तो आप थोड़ा अतिरिक्त cash लाने के तरीके के रूप में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। और ध्यान रखें कि यह रातोंरात नहीं होगा, और आप शायद अमीर नहीं बनेंगे, लेकिन Affiliate Programs के साथ काम करना, selling ad space और Ebook publish करना ऐसे तरीके हैं जिनसे आप article के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।  मैं personally ब्लॉगिंग बिज़नेस आईडिया द्वारा वर्षों से अतिरिक्त नकद जमा करने में सफल रहा हूं।

यह भी पढ़े : Multibagger Stock 14 साल में बना दिया करोड़पति, अब डीलिस्ट होने की तैयारी

2. Retail Business 

क्या आप तैयार products सीधे consumers को बेचना चाहते हैं? Retail Business आपके लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया का अवसर हो सकता है।  कैटेगरी में अपन हर रोज एक नए आइडिया पर डिस्कस करते हैं लेकिन आज का जो यूनिक आईडिया है उसमें हाई प्रॉफिट के साथ ढेर सारी खुशी मिलेगी। पूंजी ज्यादा नहीं लगेगी लेकिन आपकी व्यवहार कुशलता जरूर लगेगी। 

Small Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये 7 छोटे बिजनेस और कमा सकते हो महीने के 30 हजार रूपये तक

3. Graphic Design

Graphic Design में कुछ कौशल के साथ, आपके लिए इस क्षेत्र में शुरुआत करना बहुत easy हो जाएगा। हालाँकि, यदि आप Design के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें। आधुनिक programs और guides का use करके, यहां तक ​​​​कि एक नानी या दादी भी graphic design की मूल बातें सीख सकती है। Adobe Illustrator, Stencil या Visme खोलें, और आप चले जाएं! 

4. Web Design

Web Design आजकल, किसी भी IT Company  के लिए स्मार्ट Web Designer आवश्यक हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वेब डिज़ाइन सबसे लोकप्रिय साइड जॉब idea में से एक है। यह Craft website पर users के अनुभव को Simple और simple बनाने के बारे में है। लौटने वाले visitors इस बात का सबसे अच्छा प्रमाण हैं कि एक Web designer ने अच्छा काम किया है।  हर दिन नई websites के लॉन्च के साथ, आप customers के निरंतर flow पर भरोसा कर सकते हैं।

5. Food Warmer

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और बिजनेस अपॉर्चुनिटी

भारत के हर शहर और गांव में बच्चे जरूर होते हैं और बच्चों के लिए स्कूल भी होते हैं। मां हमेशा कोशिश करती है कि बच्चों के टिफिन में कुछ ऐसा हो जो उनकी सेहत के लिए अच्छा लेकिन कभी-कभी मां चूक जाती है तो कभी बच्चे पैक किया हुआ टिफिन घर पर छोड़ जाते हैं। वैसे हर स्कूल में कैंटीन या चाट समोसे वाला जरूर होता है परंतु पेरेंट्स नहीं चाहते कि बच्चे स्कूल के लंच में चाट समोसे खाएं। उनकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करके अपन अपना बिजनेस बना सकते हैं। अपन खुद अकेले कर सकते हैं और टीम बनाकर शहर के कई स्कूलों में भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े : गजब का अविष्कार वैज्ञानिकों के द्वारा गाय के गोबर से चलेगा यह ट्रैक्‍टर, ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में भी मिलेगी सहायता, अब महंगे डीजल…

बिजनेस प्लान स्टेप बाय स्टेप

  • सबसे पहले ऐसे स्कूलों की लिस्ट बनानी है जिसमें स्टूडेंट्स की संख्या 500 से अधिक हो। 
  • ऐसे स्कूलों की लिस्ट अलग से बनानी है दो शिफ्ट लगती है। 
  • स्कूल संचालकों से मिलना है और उन्हें बताना है कि प्रॉब्लम क्या है और पेरेंट्स क्या चाहते हैं। 
  • स्कूल संचालकों से उनकी कैंपस में एक टेबल के बराबर जगह और इलेक्ट्रिक कनेक्शन लेना है। 
  • मात्र ₹10000 की Food Warmer मशीन आती है। आपने देखी होगी। ठंड के मौसम में कुछ हाई प्रोफाइल इवेंट्स में खाने को गर्म रखने के लिए इन मशीनों का उपयोग किया जाता है। 
  • Food Warmer मशीन टेबल के ऊपर रखी होती है। इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के कारण खाना गर्म बना रहता है और लोगों को डायरेक्ट सर्व किया जाता है। 
  • यही मशीन खरीदनी है जिसमें कम से कम 2 पार्टीशन हो। 
  • एक पार्टीशन में दाल और दूसरी पार्टीशन में चावल रख देना है। 
  • दाल चावल घर से बना कर लाएंगे। यहां पर केवल गर्म करके सर्व करना है। 
  • मशीन की खास बात यह है कि 1 मिनट से कम समय में दाल चावल गर्म कर देती है।
  • मात्र ₹10 में 1 बाउल दाल चावल काफी है। 
  • यदि दोनों शिफ्ट में मिलाकर 200 बाउल दाल चावल की बिक्री हो गई तो ₹1000 नेट प्रॉफिट अपना होगा, अर्थात 1 महीने में 30,000 रुपए। 

Small Business Ideas कम खर्चे में कर सकते हो आप भी ये 7 छोटे बिजनेस और कमा सकते हो महीने के 30 हजार रूपये तक

आप चाहे तो अपने शहर के उस एरिया में भी स्टाल लगा सकते हैं जहां पर सरकारी अथवा प्राइवेट कर्मचारियों की संख्या ज्यादा होती है। इंडस्ट्रियल एरिया, कलेक्टर कार्यालय, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के आसपास, बस स्टैंड अथवा रेलवे स्टेशन के आसपास, और ऐसी बहुत सारी जगह हो सकती है।  दूसरा ऑप्शन है कि अपना एक अच्छा सा ब्रांड नेम बनाकर सभी जगह पर दाल चावल फूड चैन बना सकते हैं। एक जैसी यूनिफार्म में टीम काम करेगी। इससे लोगों में आपके ब्रांड के प्रति विश्वास जागेगा। दाल चावल में स्वाद और क्वालिटी का ध्यान तो अपन देखेंगे ही। 

6. Real Estate

Real Estate हमेशा भारत में एक संपन्न क्षेत्र रहा है। भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र 2030 तक US $ 1.2 Trillion तक पहुंचने की उम्मीद है।  शहरीकरण की तीव्र दर, साथ ही परमाणु परिवारों की बढ़ती दर, Real Estate पूरे भारत में तेजी से बढ़ता क्षेत्रों मे से एक है। 2019 में India के सात प्रमुख शहरों में अकेले आवास की sales 2.61 लाख unit तक पहुंच गई।  हालांकि, एक Real Estate Business काफी ज्यादा महंगा है। इसमें high Return के लिए अधिक मात्रा में Finance की आवश्यकता होती है, और कम investment से अधिक profit नहीं मिलता है। वास्तव में, यह भारत में सबसे अच्छे Business ideas in Hindi में से एक है।

7. Building Materials 

जब हम भारत में सबसे अच्छे Business को शुरू करने के बारे में बात करते हैं, तो हमें Construction material business को Ignore नहीं करना चाहिए।  अचल Property के बढ़ते बाजार के साथ, Construction material में वृद्धि की भी उम्मीद की जा सकती है। यह specially  स्टील के साथ होती है, क्योंकि current trend से संकेत मिलता है कि भारत steel का दूसरा सबसे बड़ा exporter बन सकता है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular