Skin Care Tips:काले धब्‍बों के कारण चेहरा दिखता है खराब,काले धब्‍बों हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स ?

0
194
Skin Care Tips

Skin Care Tips:चेहरे के काले धब्‍बों से परेशान महिलाएं इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को आजमा सकती हैं। मुंहासों और पिंपल्स की तरह चेहरे पर काले धब्बे भी आपकी खूबसूरती को खराब कर सकते हैं। काले धब्बे चेहरे पर दाग-धब्बे पैदा कर देते हैं। जब चेहरे पर त्वचा के कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में गहरे रंग के हो जाते हैं, तो उन्हें डार्क स्पॉट कहा जाता है।

त्वचा पर काले धब्बे तब होते हैं जब त्वचा का कोई हिस्‍सा सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन करता है। बढ़ती उम्र के साथ कई महिलाओं में काले धब्बे बढ़ने लगते हैं। कई बार यह चेहरे के अलावा कंधे, हाथ या पीठ पर भी हो सकते हैं। लेकिन परेशान न हो बल्कि चेहरे के काले धब्बे को कम करने के टिप्‍स के बारे में एक्‍सपर्ट से जानें। जी हां लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी हमें इसके बारे में बता रही हैं।

पपीते का इस्‍तेमाल करें

पपीता एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जिसका इस्‍तेमाल एंटी-एजिंग के साथ-साथ रूखी त्वचा के लिए भी किया जाता है। पपीते के गूदे का इस्‍तेमाल करें और इसे प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं।

पपीते में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपको काले धब्बों और मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह अंदर से बाहर तक काम करता है। इस फल का इस्‍तेमाल चेहरे पर करने से आपकी त्वचा नमीयुक्त और स्‍मूथ हो जाएगी।

Untitled design 2022 01 11T233335.076

इसे जरूर पढ़ें:Skin Care Tips:1 हफ्ते में चेहरे को ‘चिकना’ बना देंगे ये 2 आसान काम,जानिए क्या है ?

सनस्क्रीन लगाएं

सूर्य से सुरक्षा आपके स्किन केयर रूटीन में सबसे जरूरी होता है और यदि आप हाइपरपिग्मेंटेशन से परेशान हैं तोयह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है। जब काले धब्बों की उपस्थिति की बात आती है, तो सूर्य को मुख्य दोषियों में से एक माना जाता है।

बाहर निकलने से कम से कम 15 से 20 मिनट पहले रोजाना सनस्क्रीन लगाएं क्योंकि यह लंबी सुरक्षा प्रदान करता है।

सेब के सिरके का इस्‍तेमाल

सेब के सिरके में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। यह काले धब्बों को रोकने और कम करने का काम करते हैं।

साथ ही विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण, सेब के सिरके का उपयोग आपकी त्वचा की रंगत को भी ठीक कर सकता है और आपको शाइनी बना सकता है। यह पोषक तत्व एक मजबूत डिपिगमेंटिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकता है।

Untitled design 2022 01 11T233510.281

इसे जरूर पढ़ें:Skin Care Tips:चार खजूर बदल देंगे चेहरे की रंगत, सब पूछेगा खूबसूरती का राज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

विटामिन- बी12 लें

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, अंडे की जर्दी, पत्तेदार साग, बादाम आदि शामिल हैं। त्वचा को अंदर से शाइनी बनाने के लिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

लेजर ट्रीटमेंट

डार्क स्पॉट के लिए लेजर ट्रीटमेंट एक अच्छा इलाज है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और आपको बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। आप एक्‍सपर्ट की सलाह से इस ट्रीटमेंट को ले सकती हैं

Untitled design 2022 01 11T233402.172

अगर आप भी चेहरे के काले-धब्‍बों से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट की सलाह से इन टिप्‍स को अपना सकती हैं। इन टिप्‍स को आजमाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Disclaimer:आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।