Monday, January 30, 2023
Homeपर्सनल केयरSkin Care Tips : मुंहासे है तो इन चीजों से तुरंत मिलेगा...

Skin Care Tips : मुंहासे है तो इन चीजों से तुरंत मिलेगा फायदा , आप भी करें ट्राई

Skin Care Tips :- मुंहासे है तो इन चीजों से तुरंत मिलेगा फायदा , आप भी करें ट्राई। तनाव, अनहेल्दी डाइट या कठोर केमिकल का उपयोग करने से चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। हालांकि एक और चीज है जो मुंहासों को ट्रिगर कर सकती है, वो हमारे सोने का तरीका है। ऐसे में युवा इससे ज्‍यादा परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपको एक बार इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाना चाहिए। कई लोगों का पेट इसलिए भी खराब रहता है क्‍योंकि उनका पाचन तंत्र खराब रहता है। ऐसे में आप एक्‍ने की समस्‍या के लिए चंदन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल

स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला चीज है। ये न केवल त्वचा को कोमल बनाता है बल्कि मुंहासे पर भी काम करता है। मुंहासे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाने से ये रात भर में गायब हो जाएगा।

image 196

यह भी पढ़े :- इन पांच बीमारियों को दूर भगाने का एक ही रामबाण इलाज बाजरे की रोटी, जाने इसे खाने के फायदे………

स्किन की देखभाल के लिए सेब का सिरका

स्किन की देखभाल के लिए सेब का सिरका मुंहासे की समस्‍या सेब के सिरके से भी दूर हो सकती है. इसके लिए आपको एक चम्मच सिरका लेना होगा। इसमें दो चम्मच शहद मिला लें, फिर इसमें थोड़ा पानी मिला लें और इसे अच्‍छे से घोल लें। इसे आप रुई की मदद से मुंहासों पर लगा लें। इस पेस्‍ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें।

image 197

स्किन की देखभाल के लिए नारियल का तेल

स्किन की देखभाल के लिए नारियल का तेल। नारियल के तेल में विटामिन-ई पाया जाता है। ऐसे में आप स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए इस तेल का इस्‍तेमाल करें। गुनगुने पानी और तेल लें और इसे एक्‍ने पर रब करें। ये नुस्‍खा आपको रोज आजमाना है। कुछ दिनों में आप देखेंगे कि मुंहासे कम हो जाएंगे।

image 198

स्किन की देखभाल के लिए शहद

स्किन की देखभाल के लिए शहद स्किन केयर, खासतौर से मुंहासों के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी होता है जो मुंहासों को दबा देता है। मुंहासों पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें।

image 199

यह भी पढ़े :- Rose Water For Skin : गुलाब जल से त्वचा को मिलेंगा गुलाबों सा निखार जानिए इसके उपयोग की विधि

स्किन की देखभाल के लिए चंदन का पाउडर

स्किन की देखभाल के लिए चंदन का पाउडर जो लोग मुंहासों से परेशान हैं, उन्‍हें चंदन का पाउडर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे बहुत पुराने निशान भी मिट जाते हैं. ऐसे में चंदन का पाउडर बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। आइये जानते है कैसे ?

image 200
  1. इसके लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर लेना होगा और उसमें थोड़ा सा शहद मिला दें।
  2. इसके बाद उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालना होगा।
  3. इस मिश्रण को अच्‍छे से मिला लें और आपको जहां मुंहासे हो रहे हैं।
  4. वहां उन्‍हें अच्‍छे से लगा लें। इस पेस्‍ट को कुछ समय तक ऐसे ही लगा कर रखें।
  5. जब पेस्‍ट सूख जाए तो चेहरे को अच्‍छे से धो लें। ऐसा आपको एक दिन छोड़ कर करना होगा। इससे मुहांसे और दाग काफी कम हो जाएंगे।

(डिस्क्लेमर : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। बैतूल समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

RELATED ARTICLES

Most Popular