Khet Talab Yojana: खेत तालाब योजना से सिंचाई की समस्या दूर करे, सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे ले इस योजना का लाभ

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

Khet Talab Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! अगर आप सूखे से परेशान हैं और खेतों में पानी की कमी की वजह से खेती प्रभावित हो रही है, तो आपके लिए सरकार की ओर से एक बेहतरीन योजना चलाई जा रही है. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) के तहत राज्य सरकारें किसानों के खेतों में खेत तालाब (Farm Pond) बनवा रही हैं. बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए खेत तालाब बनाए जाते हैं, जिससे बारिश के बाद भी आप खेतों की सिंचाई कर अच्छी फसल उगा सकते हैं.

यह भी पढ़े- PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानो को मिलेंगा सौर पंप लगाने का मौका, मिलेंगी 60 प्रतिशत तक सब्सिडी

राजस्थान में भी मिल रही है सब्सिडी (Rajasthan Mein Bhi Mil Rahi Hai Subsidy)

खेत तालाब योजना का फायदा राजस्थान जैसे कृषि प्रधान राज्य में भी मिल रहा है. यहां सूखे की समस्या को देखते हुए सरकार किसानों को खेतों में तालाब बनाने के लिए सब्सिदी दे रही है. इस योजना का लाभ उठाकर आप मानसून आने से पहले ही अपने खेत में तालाब बनवा सकते हैं और बारिश के पानी से खरीफ की फसल की अच्छी पैदावार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, भविष्य में भी खेतों की सिंचाई के लिए बेहतर इंतजाम कर सकते हैं.

कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ? (Kaise Milega Subsidy Ka Laabh?)

खेत तालाब योजना का लाभ उठाने के लिए कृषि विभाग की इस योजना में आवेदन करना होगा. इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकें.

कितनी सब्सिडी दे रही है सरकार? (Kitni Subsidy De Rahi Hai Sarkar?)

राजस्थान कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में खेत तालाब योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत किसानों के खेतों में 1200 घन मीटर क्षमता के पक्के और प्लास्टिक लाइनिंग वाले खेत तालाब बनाने पर सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी सभी वर्गों के किसानों को दी जाएगी. योजना में किसानों को खेत तालाब बनाने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है. यानी कुल खर्च का सिर्फ 30 प्रतिशत खर्च आपको खुद उठाना होगा.

कौन से किसानों को मिलेगा फायदा? (Kaun Se Kisanon Ko Milega Fayda?)

योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु एवं सीमांत किसानों को पक्के खेत तालाब पर लागत का 70 प्रतिशत या अधिकतम 73,500 रुपये और प्लास्टिक लाइनिंग वाले खेत तालाब पर 90 प्रतिशत या अधिकतम 1,35,000 रुपये तक सब्सिडी दी जाएगी. वहीं, अन्य सभी श्रेणी के किसानों को पक्के खेत तालाब पर 60 प्रतिशत या अधिकतम 63,000 रुपये और प्लास्टिक लाइनिंग वाले खेत तालाब पर 80 प्रतिशत या अधिकतम 1 लाख 20 हजार रुपये तक सब्सिडी दी जा रही है.

यह भी पढ़े- Murgi Palan Subsidy: सरकारी सब्सिडी के साथ शुरू करें अपना मुर्गी पालन का बिजनेस, 9 लाख रुपये तक की मिलेंगी आर्थिक मदद

खेत तालाब योजना के लिए पात्रता (Khet Talab Yojana Ke Liye Patrata)

खेत तालाब योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं. सिर्फ उन्हीं किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा, जो इन मापदंडों को पूरा करते हैं. योजना के तहत कम से कम 400 घन मीटर क्षमता वाले खेत तालाब पर ही सब्सिडी दी जाएगी. इससे कम क्षमता वाले खेत तालाब पर सब्सिडी नहीं मिलेगी.

इसके अलावा, जिस खेत में तालाब बनाना है, उस जमीन पर आपके नाम पर न्यूनतम 0.3 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए. संयुक्त स्वामित्व की स्थिति में,