शुरू करें यह शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई, जाने कैसे करे शुरुआत और कितनी होगी कमाई

By सचिन

Published on:

Follow Us
शुरू करें यह शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई, जाने कैसे करे शुरुआत और कितनी होगी कमाई

अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। यह है पापड़ का बिजनेस। लगभग सभी घरों में पापड़ का इस्तेमाल स्नेक्स के रूप में किया जाता है इसलिए मार्किट में इसकी काफी मांग है। अगर आप भी कम पैसे लगाकर कोई बिजनस करना चाहते हैं तो पापड़ का बिजनस कर सकते हैं जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसे आप बहुत ही कम पैसों से शुरू कर सकते हैं और अगर आपके पापड़ का स्वाद अच्छा रहा तो आप मोटी कमाई भी कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं आप इस बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – कम लागत में शुरू करें टिफिन सर्विस बिज़नेस, होगी जबरदस्त कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

पापड़ के बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

पापड़ बनाने के बिजनेस में आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप किस तरह के पापड़ बनाना चाहते हैं। पापड़ बनाने में तमाम दालों को पीस कर उनमें मसाले मिलाकर उनसे पापड़ बनता है। इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें बेला जाता है और फिर सुखाया जाता है। घर में महिलाएं दिन में 2-3 घंटे का वक्त निकाल कर भी पापड़ बना सकती हैं। बड़े लेवल पर बिजनस करना है तो तमाम मशीनें लगानी होंगी। ऐसे में आपको अधिक पैसों की जरूरत होगी। सरकार लोगों को बिजनेस या कोई स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप सरकार की मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

papad 1

पापड़ के बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

पापड़ के बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं। छोटे लेवल पर या बड़े लेवल पर,अगर आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं और अगर आप बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको ऐसी जगह बिजनेस करना होगा जहां लोगों की काफी भीड़ हो। बड़े लेवल पर पापड़ उद्योग चलाने के लिए आपको लगभग साठ से अस्‍सी वर्गमीटर जगह की जरूरत पड़ती है, जिसमे पापड़ बनाने से लेकर सुखाने और पैक करने तक का काम होगा।

ये भी पढ़े – आपको मालामाल बना सकता है पॉल्‍ट्री फार्मिंग का बिज़नेस, छोटे स्तर पर की जा सकती है शुरुआत, जाने कितना खर्च और मुनाफा हो सकता…

papad 2

लाइसेंस की जरुरत

किसी भी फूड आइटम वाले बिजनस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। खाद्य पदार्थों से जुड़ा व्यवसाय होने के कारण इसे BIS (Bureau of Indian Standards) के तय मानकों पर खरा उतरना होगा। पापड़ उद्योग में आपको BIS, FSSAI जैसे लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी।

पापड़ के बिजनेस में लागत और कमाई

अगर आप घर में ही पापड़ बनाते हैं, जिसमें कोई मशीन इस्तेमाल नहीं होती है तो आपका खर्च सिर्फ कच्चे माल पर ही होगा। उसके अलावा आपको पापड़ बेलने के लिए चकला-बेलन समेत एक-दो चीजों की जरूरत होगी। अगर आप थोड़े बड़े लेवल पर बिज़नेस करना चाहते है तो आपको कम से कम एक लाख रूपयों की जरूरत होगी। लेकिन यह काफी हद तक आपके बजट पर निर्भर करता है कि आप इस पर कितना खर्च करना चाहती हैं। क्योंकि पापड़ बनाने की मशीने दस हजार से लेकर दस लाख तक की आती हैं। पापड़ के बिजनस में आपको करीब 30-40 फीसदी का मुनाफा हो सकता है। बाजारों मे पापड़ का बिजनेस काफी डिमांड में देखने को मिलता है तो आपको इस बिजनेस से काफी मुनाफा हो सकता है। जितना बड़े स्केल पर बिजनेस होगा, उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा।