प्रकृति का वरदान माना जाता है शिलाजीत, जानिए शिलाजीत खाने के अनेको फायदे

0
124
शिलाजीत

प्रकृति का वरदान माना जाने वाला शिलाजीत हिमालय की पहाड़ियों में सबसे ज्यादा पाया जाता है। शिलाजीत पहाड़ों में मिलने वाला अनेकों औषधीय गुणों से युक्त एक पदार्थ है।शिलाजीत में एक खास न्यूरोप्रोटेक्टिव क्वालिटी होती है, जो मानसिक समस्याओं में बहुत उपयोगी मानी जाती है एवं रुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में शिलाजीत का सेवन बहुत फायदेमंद मां जाता है।

आयुर्वेद में शिलाजीत का इस्तेमाल कई तरह की बीमारी और समस्याओं का इलाज करने में भी किया जाता है। हालांकि बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के शिलाजीत का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। आइए जानते हैं शिलाजीत के फायदों के बारे में –

शिलाजीत खाने के अनेको फायदे

फायदे 1

ऐसा माना जाता है कि शिलाजीत का सेवन सिर्फ पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। शिलाजीत पुरुष और महिला दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद आयरन और ह्यूमिक एसिड पेशाब से जुड़ी बीमारियों और शरीर में खून की कमी जैसी समस्या में भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और किडनी व मूत्राशय को हेल्दी रखने में भी फायदा मिलता है।

खून की कमी दूर करने में फायदेमंद

शिलाजीत में आयरन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो एनीमिया या शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खून की कमी पुरुष और महिला दोनों में हो सकती है। इस समस्या में शिलाजीत का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। शिलाजीत में मौजूद ह्यूमिक एसिड और आयरन शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को तेज करते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

ब्लड प्रेसर कण्ट्रोल करने में फायदेमंद

Shilajit Main

शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शिलाजीत का सेवन किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में पुराने समय से किया जा रहा है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि शिलाजीत खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं।

यह भी पढ़े:- सर्दियों में रोज एक खजूर, कई बिमारियों से बचा सकता है Dates (khajur)

थकान दूर करने में फायदेमंद

शारीरिक थकान को दूर करने और शरीर को एनर्जी देने के लिए शिलाजीत का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन में यह बात कही गयी है कि शिलाजीत में मौजूद आयरन, ह्यूमिक एसिड, मिनरल्स शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल करने में फायदेमंद

shilajit ke fayde

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में भी शिलाजीत का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शिलाजीत को लेकर चूहों पर किये गए एक शोध में भी यह कहा गया है कि शिलाजीत में मौजूद गुण शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए शिलाजीत का सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:- फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है Alum Benefits

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद

डायबिटीज एक खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी गंभीर समस्या है। डायबिटीज की समस्या में शिलाजीत खाना बहुत फायदेमंद होता है। शिलाजीत में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बढ़े हुए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

इन फायदों के अलावा शिलाजीत खाने से शरीर को तमाम अन्य फायदे भी मिलते हैं। इसका संतुलित मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। किसी भी बीमारी या समस्या में शिलाजीत का सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।