Tuesday, February 7, 2023
Homeखाना खजानाशादियों और पार्टियों के मूंगदाल के हलवे का स्वाद पड़ेगा फीका जब...

शादियों और पार्टियों के मूंगदाल के हलवे का स्वाद पड़ेगा फीका जब घर पर बनेगा इस रेसिपी के साथ हलवा…….

शादियों और पार्टियों के मूंगदाल के हलवे का स्वाद पड़ेगा फीका जब घर पर बनेगा इस रेसिपी के साथ हलवा……. अक्सर आप शादियों में पार्टियों में मूंगदाल का हलवा खाते होंगे। लेकिन क्या आप ने कभी इसे घर पर ट्राई किया है. सर्दियों में गरमागरम मूंग दाल का हलवा बहुत टेस्टी लगता है. हालांकि इसे बनाने में समय लगता है लेकिन उसके बाद जो स्वाद आता है उसके कहने ही क्‍या. देसी घी से भरपूर इस हलवे की खुशबू ही आपको इसे चखने पर मजबूर कर देगी. आइए हम आप को मूंगदाल का हलवा बनाने की विधि बताएंगे-

शादियों और पार्टियों के मूंगदाल के हलवे का स्वाद पड़ेगा फीका जब घर पर बनेगा इस रेसिपी के साथ हलवा…….

यह भी पढ़े: MP News: रोजगार सहायक रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया, जुन्नारदेव बन चूका भ्रष्टाचार का गढ़……

मूंगदाल का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

maxresdefault 2023 01 08T212144.893

मूंग की दाल – आधी कटोरी
चीनी – 1 ½ कप
घी – 1 कप
दूध – 500 मि.ली
बादाम – 4 से 6
काजू – 4 से 6
पिस्ता – 8 से 10
किशमिश – 1/3 कप
इलायची पाउडर – ½ छोटा चम्मच
खोया / मावा – 1 कप
केसर – 20 से 25 धागे
शक्कर स्वादानुसार

शादियों और पार्टियों के मूंगदाल के हलवे का स्वाद पड़ेगा फीका जब घर पर बनेगा इस रेसिपी के साथ हलवा…….

maxresdefault 2023 01 08T212252.467

मूंगदाल हलवा बनाने की आसान रेसिपी

आज हम आप को मूंगदाल का हलवा बनाना सिखाएंगे। मूंग की दाल को धोकर 4-5 घंटे भिगो दें। इसके बाद सभी सामग्री को इक्ट्ठा कर लें। सभी ड्राई फ्रूट्स को छोटा-छोटा काटकर रख लेंगे और केसर को आधी कटोरी दूध में भिगो देंगे। अब मिक्सी में भीगी हुई दाल का दरदरा पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और गैस पर कढ़ाही चढ़ा दें। कढ़ाही में सामग्री अनुसार घी गर्म करें फिर इसमें दाल का पेस्ट डालकर लगातार चलाएं। अगर दाल में गांठे बन रही हैं तो दबा दबाकर चलाते रहें। अगर आप मीडियम फ्लेम पर इसे पकाएंगे तो हलवे का रंग ब्राउन का हो जाएगा, लो फ्लेम पर बढ़िया पीला-पीला हलवा बनता है। और इसमें जो स्वाद आता है वो तो गजब है।

maxresdefault 2023 01 08T212305.586

जब आप हलवा बनाते है तो इसमें जब कढ़ाही में दाल के दाने अलग-अलग होना शुरू हो जाएं तो 2 मिनट गैस को ढककर रख दें। इतने में एक पैन में एक चम्मच घी डालकर ड्राई फ्रूट्स रोस्ट कर लें। ड्राई फ्रूट्स को एक बाउल में निकाल लें। दूसरी तरफ भुन रही दाल को वापस चलाना शुरू करें। जब दाल घी छोड़ना शुरू कर दें तो अगले 5 मिनट तक इसे और पकाएं। भुनने के बाद दाल का कलर आपको पीला नजर आएगा। इस हलवे को बनाने के लिए नॉन स्टिक कढ़ाही ही लें ताकि हलवा चिपके नहीं और अच्छे से बन पाए। ताकि इसका स्वाद दोगुना हो।

यह भी पढ़े: Betul News: अज्ञात वाहन से भिड़ंत में दंपति हुए गंभीर रूप से घायल, नागपूर किया रिफर…….

अब जब यह दाल हो जाये इसमें हम दाल में आधा लीटर दूध डालेंगे. गैस को बंद ना करें. ऊपर दूध में भीगी हुई केसर, इलायची पाउडर डाल दें। अब इसे लागतार चलाएं जब तक दाल सारा दूध सोख ना लें। जब दाल सूख जाए तो ऊपर से चीनी डाल दें फिर चीनी पिघलने तक चलाएं। अब हलवे को ढककर रख दें जब तक हलवा फिर से घी ना छोड़ने लगे। ऊपर से इसमें खोया मिला दें इससे स्वाद और बढ़िया हो जाएगा। अब इसे ढककर रख दें. जब हलवा घी छोड़ता हुआ नजर आए तो कढ़ाही का ढक्‍कन हटाकर इसे 15 मिनट तक फिरसे चलाएं. अब ऊपर से रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें। इसे आप घर आए मेहमानों के लिए भी बना सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular