Thursday, February 2, 2023
Homeहेल्थAmla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी...

Amla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी सरीखा फल है आंवला जानिए इसके और भी लाभ

Amla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी सरीखा फल है आंवला जानिए इसके और भी लाभ । आंवला सेहत और सौंदर्य की सुरक्षा से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक तमाम तरह से लाभकारी फल है। इसका इस्तेमाल अचार, जूस, चटनी और मुरब्बे बनाने से लेकर भगवान को अर्पित करने तक में किया जा सकता है। बता दे की आंवले के संदर्भ में आयुर्वेद में अनगिनत फायदे बताये गए हैं।

Amla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी सरीखा फल है आंवला जानिए इसके और भी लाभ। सर्दी के मौसम में तो यह संजीवनी सरीखा लाभ प्रदान करता है, क्योंकि सर्दियों में गुड़ के साथ इसके सेवन से शरीर में गर्माहट रहती है। आंवले में सेहत संबंधी महत्वपूर्ण विटामिन्स होने के साथ-साथ सौंदर्योपयोगी गुण भी खूब होते हैं, इसीलिए इसे पोषक तत्वों का राजा भी कहा जाता है। आज यहां हम इसके सेहत और सौंदर्य संबंधित विभिन्न गुणों एवं प्रयोग की बात करेंगे। देखे पूरी जानकारी

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है आवंला

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है आवंला। आंवले का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी कारगार है। इसके साथ ही आंखों में होने वाली जलन और खुजली की समस्या भी आंवले के सेवन से दूर होती है।

Amla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी सरीखा फल है आंवला जानिए इसके और भी लाभ

amla juice to boost immunity m

यह भी पढ़े :- लहसुन के है बहुत से Side Effect इसे खाने से पहले पढ़ ले इसके नुकसान………

खून को साफ करने में आंवले का जूस है कारगर

खून को साफ करने में आंवले का जूस है कारगर खून को साफ करने के लिए बाजार मे कई तरह के सीरप उपलब्ध रहते हैं। पर सिर्फ आंवले के सेवन से आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है। आंवले के जूस का सेवन ना सिर्फ आपके खून को साफ करता है बल्कि हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ाता है। जिससे शरीर में एक्ने जैसी समस्या भी दूर हो सकती है।

ह्रदय को स्वस्थ रखता है आवंला

ह्रदय को स्वस्थ रखता है आवंला आंवले में एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि इसमें युक्त एंटीऑक्सिडेंट रक्त में एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसलिए जो लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त हैं, उनके लिए प्रतिदिन एक आंवले का सेवन बहुत जरूरी होता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है आवंला

पाचन तंत्र को मजबूत करता है आवंला आंवले के जूस का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट आंवले के जूस को पीने से कब्ज, अपच और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या से राहत मिलती है।

Amla Benefits सेहत और सौंदर्य से लेकर इम्यूनिटी के लिए लाभकारी संजीवनी सरीखा फल है आंवला जानिए इसके और भी लाभ

image 296

यह भी पढ़े :- इन पांच बीमारियों को दूर भगाने का एक ही रामबाण इलाज बाजरे की रोटी, जाने इसे खाने के फायदे………

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखता है आवंला

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखता है आवंला प्रतिदिन आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है और शरीर सेहतमंद रहता है. इसमें युक्त एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से ह्रदय सुचारू रूप से कार्य करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular